Kalyan's daughter will fly into space, will be part of the rocket as a systems engineer

    कल्याण. कल्याण (Kalyan) की  बेटी संजल गावंडे अंतरिक्ष (Space) में उड़ान भरने जा रही है, 20 जुलाई 2021 को ब्लू ओरिजिन कंपनी (Blue Origin company) का रॉकेट (Rocket) अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा जिसमें संजल गावंडे (Sanjal Gawande) सिस्टम इंजीनियर (Systems Engineer) के रूप में रॉकेट की हिस्सा होंगी। अंतरिक्ष में जाने के लिए दुनियाभर से जिन दस लोगों का चयन किया गया है उसमें संजल गावंडे का भी नाम सामिल है।

    कौन है संजल गावंडे ?

    संजल गावंडे कल्याण पूर्व के कोलसेवाड़ी की रहने वाली है। संजल के माता-पिता सेवानिवृत हो चुके हैं। पिता अशोक गावंडे कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका में कार्यरत थे और मां सुरेखा गावंडे एमटीएनएल में काम करती थी। संजल माता-पिता की इकलौती संतान हैं। संजल की पढ़ाई कोलसेवाड़ी के मॉडल स्कूल में हुई है। हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की पढ़ाई उसने बिड़ला कॉलेज से की है। सन 2011 में संजल ने मुंबई विश्वविद्यालय से मकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.ई किया। उसके बाद अमेरिका की मिशिगन टेक यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री प्राप्त की। आकाश में उड़ने की दृढ़ इच्छा रखने वाली संजल ने हवाई जहाज उड़ाने का लाइसेंस हासिल कर कामर्शियल पायलट बनी। उसकी कड़ी मेहनत का नतीजा है कि उसे न्यू शेफर्डयान के लिए चयन हुआ है। 

    संजल की इस उपलब्धि पर कल्याण डोंबिवली सहित पूरा देश गौरव महसूस कर रहा है। संजल के पिता अशोक गावंडे ने कहा कि जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन कंपनी को वहां की सरकार ने अंतरिक्ष यात्रा की अनुमति दे दी है और 20 जुलाई 2021 को रॉकेट  अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा।