Manpa decorations for prevention of corona, appointment of coordination officers at department level

    Loading

    नवी मुंबई. नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के तहत आनेवाले क्षेत्रों में कोरोना (Corona) का संक्रमण दिनों दिन बढ़ रहा है। जिसकी रोकथाम करने के लिए मनपा पूरी तरह से सज्ज हो गई है। कोरोना के संक्रमण की रोकथाम करने के लिए मनपा कमिश्नर ने एक बार फिर से ‘मिशन ब्रेक द चेन’ अभियान (Mission Break the Chain Campaign) को प्रभावशाली तरीके से शुरू कराया है। कोरोना के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए मनपा कमिश्नर ने मनपा के सभी 8 विभागों में  प्रमुख दर्जा के समन्वय अधिकारियों की नियुक्ति की है। जिनके साथ मनपा कमिश्नर ने समीक्षा बैठक कर के कोरोना के संक्रमण की रोकथाम करने का निर्देश दिया है।

     मनपा आयुक्तालय में आयोजित समीक्षा बैठक में मनपा कमिश्नर अभिजीत बांगर ने कोरोना के संक्रमण की रोकथाम करने के लिए कंटेनमेंट क्षेत्र में व्यवस्थापन और कोरोना से संक्रमित पाए जाने वाले लोगों के संपर्क में आए व्यक्ति की खोज पर अधिकारियों को ध्यान केंद्रीत करने का निर्देश दिया। कमिश्नर के निर्देशानुसार अधिकारियों को 3 स्तर पर कोरोना की रोकथाम करने के लिए काम करना है। जिसमें मरीजों की संख्या के अनुसार कंटेनमेंट क्षेत्र को निश्चित करना। बैनर लगाना, सैनिटाइजेशन करना और पुलिस के साथ मिलकर लोगों से कोराना के नियमों का पालन कराना शामिल है।

    होम क्वारंटीन वालों के हाथ पर लगेगा स्टैम्प

    कोरोना से संक्रमित पाए गए जिन लोगों को होम क्वारंटीन में रखा जाएगा। ऐसे लोग अपने घर से बाहर नहीं निकलें इसके बारे में सोसायटियों के पदाधिकारी ध्यान दें। ऐसा निर्देश मनपा कमिश्नर ने दिया है। इसके साथ ही होम क्वारंटीन किए गए लोगों के हाथ पर स्टैम्प लगाने का आदेश कमिश्नर ने मनपा के संबंधित विभाग को दिया है। होम क्वारंटीन के दौरान नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी भी मनपा कमिश्नर ने दी है।

    बेडस की उपलब्धता की जानकारी देना अनिवार्य

    कोरोना के मरीजों को उपचार के लिए बेडस की कमी नहीं होने पाए इसके लिए मनपा कमिश्नर ने मनपा और निजी अस्पतालों में उपलब्ध बेडस की जानकारी देने के लिए मनपा के डैशबोर्ड को हर दिन अपडेट करने का निर्देश मनपा के अधिकारियों को दिया है। इसके लिए मनपा के समन्वय अधिकारी को निजी अस्पतालों के संपर्क में रहने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही मनपा के क्षेत्र में आधिक से अधिक लोगों की कोरोना की जांच करने और आरटी-पीसीआर लैब से 24 घंटे में मिलने वाली रिपोर्ट में किसी तरह की बाधा नहीं आने पाए इसके लिए विशेष रुप से ध्यान देने का निर्देश मनपा से संबंधित विभाग को दिया गया है।