मनपा ने शुरू की मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी मुहिम

कल्याण. कल्याण डोंबिवली महानगर पालिका क्षेत्र को कोरोना मुक्त करने  के लिए राज्य सरकार के आदेश पर कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका ने 15 सितंबर मंगलवार से मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी  मुहिम की शुरुआत की है.  इस मुहिम  के माध्यम से मनपा के कर्मचारी और स्वयंसेवक घर-घर जाकर लोगों को कोरोना काल में एहतियात से नियमित जीवन जीने का तरीका बताएंगे और उनके स्वास्थ्य की जांच करेंगे. कल्याण डोंबिवली के आयुक्त डॉ. विजय सूर्यवंशी, महापौर विनीता राणे और अन्य अधिकारियों ने मंगलवार को मनपा मुख्यालय में एक पत्रकार परिषद का आयोजन  कर यह जानकारी दी.

कोविड-19 का संक्रमण हर जगह बढ़ रहा है. जिस पर काबू पाने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पूरे महाराष्ट्र में मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी नामक  मुहिम चलाने की घोषणा की है. कल्याण डोंबिवली में 15 सितंबर से लेकर 25 अक्टूबर तक यह मुहिम चलाई जाएगी.  केडीएमसी के आयुक्त सूर्यवंशी ने पत्रकार परिषद ने दौरान जानकारी देते हुए पत्रकारों को  बताया कि इस मुहिम को अमल में लाने के लिए मनपा ने 400 टीमें बनाई हैं. हर टीम में एक मनपा का कर्मचारी और 2 स्वयंसेवक हैं.

मनपा की यह टीम 2 बार लोगों के घर जायेगी और घर के सभी सदस्यों का तापमान चेक किया जायेगा. ऑक्सीजन लेवल चेक किया जायेगा एवं किसी सदस्य को अगर किसी गंभीर बीमारी के लक्षण हो तो उसे समय पर उपचार दिया जायेगा. इसके बाद दूसरे चरण में 14 अक्टूबर से 24 अक्टूबर के बीच मनपा की यह टीम दूसरी बार लोगों के घर जाकर घर के सभी सदस्यों का तापमान और ऑक्सीजन लेवल चेक करेगी. अगर किसी व्यक्ति का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा रहा और ऑक्सीजन लेवल 94 प्रतिशत से कम रहा है तो उसे जरूरी दवा उपचार दिया जायेगा.