VIDEO: DRDO Corona Hospital of 500 beds started in Srinagar, watch video
File Photo

Loading

ठाणे. एक तरफ देश में कोरोना (Corona) टीकाकरण की तैयारी तेजी से शुरु है। इसी बीच ठाणे (Thane) वासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। जानकारी सामने आ रही है कि शहर में स्थित निजी और मनपा द्वारा तैयार किए गए कोविड अस्पतालों (Covid Hospitals) में मरीजों (Patients) की संख्या जीरो पर पहुंचने के कगार पर है। गरीबों के लिए वरदान साबित होने वाले ग्लोबल कोविड अस्पताल (Global Covid Hospital) में केवल 130 मरीजों की ही उपचार शुरु है, जबकि नौ सौ से अधिक बेड खाली पड़े हैं। वहीं यहां जिन मरीजों का उपचार चल रहा है, वे बिल्कुल स्वस्थ्य हैं। कुछ ही दिनों में सभी का अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।  

उल्लेखनीय है मार्च 2020 के अंतिम सप्ताह से ही ठाणे में कोरोना ने अपना पांव पसारना शुरु कर दिया था। कोरोना संक्रमितों के बढ़ने की संभावना को देखते हुए मनपा प्रशासन ने शहर में 27 से अधिक कोविड अस्पतालों को मान्यता दी थी। इसके बाद शहर के सभी कोविड अस्पताल पूरी तरह भर गए थे। इतना ही नहीं क्वारंटीन सेंटर की भी हालत कुछ इसी तरह हो गई थी। ऐसे में एक बड़ी संख्या में लोग घर में क्वारंटीन हो गए थे। 

मनमाना पैसे वसूल कर रहे थे निजी अस्पताल

आयसीयू वॉर्ड में एक बेड पाने के लिए लोगों को इंतजार करने के सिवाय कोई रास्ता नहीं था। इसी में निजी अस्पताल मरीजों के परिजनों से मनमाना पैसे वसूल कर रहे थे। ऐसे मामलों को गंभीरता से लेते हुए मुंबई की तर्ज पर ठाणे मनपा ने बालकुम स्थित 1100 बेड का सभी सुविधाओं से लैस ग्लोबल अस्पताल को तैयार किया। इसके बाद मुंब्रा और कलवा में भी कोविड अस्पताल शुरु किए गए। हालांकि ठाणे शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी कमी आने के बाद ग्लोबल के अलावा सभी कोविड अस्पलातों में उपचार की प्रक्रिया को मनपा प्रशासन ने रोक दिया है। इसके साथ ही उक्त कोविड अस्पतालों में आने वाले मरीजों को ग्लोबल कोविड अस्पताल में भेजा जा रहा है। 

मरीजों की संख्या में हो रही कमी

आलम यह है कि ग्लोबल कोविड अस्पताल में भी कोरोना मरीजों की संख्या कम हो गई है। वर्तमान समय में इस अस्पताल में केवल 130 कोरोना मरीजों का उपचार शुरु है। इनमें से 27 ऐसे मरीज हैं जिन्हें आईसीयू में रखा गया है। मनपा के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, ठाणे शहर में 22 कोविड अस्पतालों की ली गई समीझा में पता चला है कि 5 अस्पतालों में मरीजों की संख्या शुन्य पर पहुंच गई है, जबकि 10 ऐसे कोविड अस्पताल है, जहां दस से भी कम मरीजों का उपचार शुरु है। इसके साथ ही ग्लोबल अस्पताल में 130 मरीजों का उपचार शुरु है। इसके साथ ही अन्य सभी कोविड अस्पतालों में कुल मिलाकर 50 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार शहर में स्थित कोविड अस्पतालों में दो हजार से अधिक बेड खाली हैं, जिसमें 331 से अधिक बेड आईसीयू के हैं।