Municipality sealed by vacating 3 buildings in Ulhasnagar

    Loading

    उल्हासनगर. मानसून (Monsoon) से पहले पिछले महीने शहर में 2 बिल्डिंगों के स्लैब (Slab) गिरने की अलग-अलग घटना में 12 लोगों की मौत (Death) हो जाने के बाद उल्हासनगर महानगरपालिका (Ulhasnagar Municipal Corporation) प्रशासन जर्जर और धोखादायक इमारतों को लेकर गंभीर है। महानगरपालिका प्रशासन एहतियाती कदम उठाते हुए हाल ही में धोखादायक की सूची घोषित की और 1994-98 के मध्य बनी बिल्डिंगों (Buildings) के सर्वेक्षण करवाया। इस बीचम महानगरपालिका अधिकारियों ने 3 बिल्डिंग को खाली करवा कर उन्हें सील किया।

    मिली जानकारी के अनुसार, उल्हासनगर कैम्प-4 कुर्ला कैम्प कालीमाता मंदिर के पास साईं अर्पण इमारत में से 4 परिवार, उल्हासनगर कैम्प-5 दुधनाका स्वामी शांतिप्रकाश सोसायटी में से 2 परिवार और वसनशा दरबार के पास श्रीराम कॉम्प्लेक्स में 2 दुकानों को खाली करवा के इन तीनों इमारतों को मनपा अधिकारी प्रियंका राजपूत की देखरेख में सील किया गया और वहां या आसपास नागरिकों की आवाजाही मनाई के लिए बैनर भी लगाए गए। साईं शक्ति और मोहिनी पैलेस इन दोनों बिल्डिंगों में एक जैसी घटनाएं हुई व यह बिल्डिंगें 1994 से 1998 के बीच बनी थी। इसलिए मनपा ने दोनों हादसे को गंभीरता से लेते हुए उक्त साल में बनी सभी इमारतों का सर्वे कराने का काम कराया है। समिति ने अपनी जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें 505 बिल्डिंगें चिंहित की गई है, इनमें से अधिकतर इमारतों का निर्माण निम्न गुणवत्ता वाली उलवे की रेती का उपयोग करके किया गया है।

     नोटिस मिलने से मचा हड़कंप 

    मनपा प्रशासन द्वारा प्रभाग निहाय बनाई गई सर्वे समिति ने उलवा रेती से बने भवनों की सूची तैयार की है। इसमें मनपा के प्रभाग क्रमांक-1 में 94, प्रभाग-2 में 133, प्रभाग-3 में 118 एवं प्रभाग क्रमांक-4 में सबसे अधिक 160 बिल्डिंग है। इस तरह कुल 505 बिल्डिंग में रहने वाले नागरिकों से महानगरपालिका प्रशासन ने स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने के लिए नोटिस भेजी गई है। जिन बिल्डिंगों को नोटिस मिली उस बिल्डिंगों में रहने वालों के बीच हड़कंप मचा हुआ है।

    स्ट्रक्चरल ऑडिट करा कर मनपा को सहयोग करें

    इस संदर्भ में उल्हासनगर महानगरपालिका के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. युवराज भदाणे ने कहा कि नागरिकों के हित में प्रशासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है। पीआरओ भदाणे के मुताबिक,  नोटिस के अनुसार बिल्डिंग का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराकर कर उसकी जानकारी मनपा प्रशासन को जल्द से जल्द दें।