Nominal staff in DCHC center of Uran, the weight of the center on the shoulder of 10 people

    Loading

    नवी मुंबई. उरण (Uran) में कोरोना के मरीजों (Corona Patients) का उपचार करने के लिए जेएनपीटी (JNPT) के सहयोग से यहां के बोकड़वीरा स्थित सिडको के प्रशिक्षण केंद्र में 47 बेडस का डेडिकेटेड कोविड हेल्थकेअर सेंटर (DCHC) बनाया गया है। जिसमें मरीजों का उपचार करने वाले डॉक्टर्स, नर्स और अन्य स्टाफ की बेहद कमी है। इस सेंटर का पूरा भार 10 लोगों के कंधों पर है। जिसमें 2 डॉक्टर, 2 नर्स व 6 अन्य कर्मचारियों का समावेश है। जिसकी जानकारी होने के बावजूद जिला स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के द्वारा इस सेंटर की अनदेखी की जा रही है।

    गौरतलब है कि विगत 1 माह से उरण तहसील के तहत आने वाले क्षेत्रों में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।जिसके चलते यहां की निजी अस्पताल हाउस फुल हो गई हैं। यहां की सरकारी अस्पताल में भी बेड की कमी महसूस की जा रही है। विगत वर्ष यहां पर कोरोना के मरीजों का उपचार करने के लिए 2 सेंटर बनाए गए थे। जिसमें जेएनपीटी, केअर पाइंट व कोविड केअर सेंटर का समावेश था। जिसमें से 35 बेडस की क्षमता वाला केअर पाइंट बंद कर दिया गया है। जबकि जेएनपीटी के ट्रॉमा सेंटर में 40 बेडस हैं।जिसमें जेएनपीटी के द्वारा आवश्यकता के अनुसार स्टाफ की नियुक्ति की है।

    कोविड केअर सेंटरों में सुविधाओं का अभाव

    बोकडवीरा में जेएनपीटी माध्यम से 120 बेडस की क्षमता वाले 3  कोविड केअर सेंटर बनाए गए थे। इन सभी सेंटरों में सुविधाओं का अभाव है। जिसकी वजह से मौजूदा समय में इनका उपयोग नहीं किया जा रहा है। जिसके चलते उरण तहसील के तहत आनेवाले क्षेत्रों में मिलने वाले कोरोना के नए मरीजों का भार 47 बेडस की क्षमता वाले बोकडवीरा के डेडिकेटेड कोविड हेल्थकेअर सेंटर पड़ रहा है। जहां पर स्टाफ की कमी के कारण मरीजों के उपचार पर भी असर होने लगा है।

    सिर्फ 23 मरीजों के लिए ऑक्सीजन बेडस

    बोकडवीरा स्थित डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केअर सेंटर की 47 बेड़स में से सिर्फ 23 बेडस पर ऑक्सीजन की व्यास्था है। जिसकी वजह से कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए यहां पर और अधिक व्यवस्था करने की जरूरत बताई जा रही है। इस संबंध में उरण स्थित इंदिरा गांधी ग्रामीण अस्पताल के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज भद्रे ने बताया उक्त डेडिकेटेड कोविड हेल्थकेअर सेंटर के लिए 8 डॉक्टर, 12 नर्स और 4 वार्ड बॉय समेत कुल 24 कर्मचारियों की आवश्यकता है। जिसे मुहैया कराने की मांग  जिला स्वास्थ्य विभाग से की गई है।

     34 डॉक्टर मुफ्त सेवा देने के लिए तैयार

     बोकडवीरा डेडिकेटेड कोविड हेल्थकेअर सेंटर के समन्वयक संतोष पवार ने बताया कि उक्त सेंटर में स्वेच्छा से अपनी सेवाएं देने के लिए उरण के 34 डॉक्टर तैयार हैं। जिसकी सूची  जिलाधिकारी और जिले के स्वास्थ्य विभाग को दी गई है, लेकिन दु:ख की बात यह है कि इस मामले में उक्त लोगों ने  अब तक कोई निर्णय नहीं लिया है। मौजूदा समाय में यहां पर दो शिफ्ट में काम किया जा रहा है। हर शिफ्ट की जिम्मेदारी 1 डॉक्टर व 1 नर्स पर है। अगर यही हाल रहा तो यहां पर गरीब और जरूरत मंद लोगों का उपचार करना असंभव हो जाएगा।