प्याज के दाम में अचानक हुई वृद्धि

Loading

  • थोक में बिकी 4 से 12 रुपए किलो 

नवी मुंबई. वाशी स्थित एपीएमसी की आलू-प्याज की मंडी में प्याज की आवक अचानक घट गई. जिसकी वजह से शुक्रवार को इसके दाम में भी अचानक वृद्धि हुई. एपीएमसी की आलू-प्याज की मंडी में थोक में विगत 15 दिनों से प्याज 1 से 10 रुपए किलो में बिक रही थी, लेकिन शुक्रवार को इसे न्यूनतम 4 रुपए और अधिकतम 12 रुपए किलो का दाम मिला.

एपीएमसी की आलू-प्याज की मंडी में थोक में कारोबार कर रहे मनोहर तोतलानी के अनुसार शुक्रवार को महाराष्ट्र के नासिक और अहमदनगर जिले से 57 गाड़ी प्याज की आवक हुई. इन 57 गाड़ियों से कुल 11505 बोरी प्याज मंडी में आई. जिसे न्यूनतम 4 से 6 रुपए किलो का दाम मिला. जबकि अधिकतम 11 से 12 रुपए किलो का दाम मिला. जबकि 3 नंबर की प्याज 7 से 8 रुपए व 2 नंबर की प्याज को थोक में 9 से 10 रुपए किलो का दाम मिला.

प्याज की गुणवत्ता के अनुसार मिलता है दाम 

एपीएमसी के संचालक और आलू-प्याज के थोक विक्रेता अशोक वालुंज के अनुसार मंडी में आने वाली प्याज को उसकी गुणवत्ता के आधार पर दाम मिलता है. अब मंडी में अच्छी गुणवत्ता की प्याज आ रहा है. जिसकी वजह से इसके दाम में इजाफा हुआ है. वालुंज के मुताबिक त्योहारों की छुट्टियों को देखते हुए लोग प्याज को ज्यादा खरीद रहे हैं. इसी वजह से इसकी मांग बढ़ गई है. वहीं दूसरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के संक्रमण और लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए किसान अपनी प्याज को मंडी में भेजन रहे हैं. इन कारणों से प्याज की कीमत में थोड़ी सी वृद्धि हुई है. जो विगत वर्ष की तुलना में काफी कम है.

थोक में आलू की कीमत स्थिर

एपीएमसी की आलू-प्याज की मंडी में शुक्रवार को यूपी, एमपी और गुजरात से 38 गाड़ी आलू की आवक हुई. इसके अलावा आलू मंडी में पहले से 15 गाड़ी आलू  बची हुई थी.आलू की आवक सामान्य रूप से हो रही है. जिसकी वजह से थोक में इसकी कीमत अब भी स्थिर है. शुक्रवार को थोक में यूपी की आलू 20 से 25 रुपए किलो में बेची गई. जबकि एमपी और गुजरात की आलू को 18 से 24 रुपए किलो का दाम मिला. वहीं शुक्रवार को मंडी में 3 गाड़ी लहसुन की आवक हुई. जिसमें 50 से 120, रुपए किलो में बेचा गया.