अवश्य घूमें तमिलनाडु के नैसर्गिक पर्यटन स्थल

भारत के तमिलनाडु राज्य में कोडाइकनाल स्थित है। यह भारत के सबसे लोकप्रिय हनीमून हिल स्टेशन की सूची में आता है, जहां के खूबसरत पर्वत श्रृंखलाए, सुंदर झील, मंत्र – मुग्धा कर देने वाली जलवायु और हर तरफ कोहरे में ढंकी घाटियां पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। तो आइए जानते हैं कोडाइकनाल हिल स्टेशन के बारे में…

लोकप्रिय कोडाइकनाल झील
कोडाइकनाल झील बेहद खूबसूरत और यहां का खूबसूरत वातावरण पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। पैलानी हिल्स पर्वतमाला पर स्थित कोडाइकनाल झील सैलानियों के लिए बिल्कुल मुफ्त हैं। कोडाई बस स्टैंड से मात्रा 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं, यहां का मुख्य आकर्षण कुरिनजी फूल हैं और जब यें खिलतें हैं आस – पास का दृश्य देखने योग्य होता है। साल में सिर्फ एक ही बार खिलने वाले इन फूलों को देखने के लिए हर साल भारी मात्रा में यहां आते हैं।

थलियार फॉल्स
कोडाइकनाल में स्थित थलियार फॉल्स एक आकर्षक स्थल हैं, जहां पानी लगभग 297 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरता हैं और पर्यटकों को मंत्र – मुग्ध कर देता है। कोडाइकनाल में घूमने वाली जगहों में से थलियार फॉल्स एक बहुत आकर्षक जलप्रपात है। थलियार फॉल्स केवल रविवार को छोड़कर प्रत्येक दिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है, यहां प्रवेश के लिए पर्यटकों को किसी भी प्रकार का शुल्क चुकाने की भी ज़रूरत नहीं है।

कोडाइकनाल का पाइन फॉरेस्ट
कोडाइकनाल में घूमने लायक अनेकों जगह हैं जिसमें से एक पाइन फॉरेस्ट एक बहुत खूबसूरत जगह है, जोकि देखने में एक पेंटिंग कि तरह प्रतीत होता है। यहां चारो ओर हरियाली और पाइन के पेड़ हैं, लोग अक्सर यहां आकर एकांत और शांति को महसूस करते हैं, पाइन फॉरेस्ट पर्यटकों के लिए प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

लेक व्यू पॉइंट
लेक व्यू पॉइंट कोडाइकनाल की एक बहुत लोकप्रिय जगह है, जहां से आप कोडाइकनाल झील का हवाई दृश्य का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां भारी मात्रा में पर्यटक आते हैं और फोटोग्राफी करना पसंद करते हैं। यहां की मशहूर चाय पीने दूर – दूर से लोग आते हैं।