America, India and China account for 60% of Covid-19 vaccine doses distributed globally: WHO
Representative Pic

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh) ने कोरोना वायरस रोधी टीके (Corona Vaccine) की चार करोड़ खुराक की आपूर्ति के लिए वैश्विक ई-निविदा (Global E-Tender) आमंत्रित की है। उत्तर प्रदेश चिकित्सा आपूर्ति निगम लिमिटेड (Uttar Pradesh Medical Supplies Corporation Limited) के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया “कोरोना टीके की चार करोड़ खुराक की आपूर्ति के लिए राज्य सरकार ने लाइसेंस प्राप्त निर्माताओं से ऑनलाइन अल्पकालिक वैश्विक ई-निविदा आमंत्रित की हैं।” 

    उन्होंने बताया कि इस निविदा की प्रक्रिया केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप संपन्न होगी। निविदा का विवरण तथा उसके दस्तावेज संबंधित वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे और निविदा को सात मई अपराहन तीन बजे से डाउनलोड किया जा सकेगा। निविदा दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 मई होगी। 

    गौरतलब है कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगवाने का ऐलान करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गत 29 अप्रैल को टीके की चार-पांच करोड़ डोज की आपूर्ति के लिए वैश्विक निविदा आमंत्रित करने का फैसला किया था। उन्होंने कहा था कि टीकाकरण कार्य को संपन्न कराने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को टीके की 50-50 लाख खुराक का आर्डर दिया गया है। इसके अलावा चार-पांच करोड़ डोज की आपूर्ति के लिए वैश्विक निविदा आमंत्रित की जाएगी। (एजेंसी)