Women of UP to get vaccinated at 'Pink Booths' from Monday
प्रतीकात्मक तस्वीर

    लखनऊ. प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को कोविड संक्रमण (Covid Infection) से बचाने के लिए योगी सरकार (Yogi Government) सोमवार से प्रदेश में विशेष टीकाकरण अभियान (Special Vaccination Campaign) शुरू करने जा रही है। इसके लिए सभी 75 जिलों में पिंक बूथ (Pink Booth) बनाए जाएंगे। इन बूथों पर केवल महिलाओं का ही वैक्सीनेशन होगा। इसकी तैयारी के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं। उन्होंने वृहद स्तर पर प्रदेश में चल रहे टीकाकरण अभियान को गति देने के लिये नर्सिंग कॉलेजों के प्रशिक्षु विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने के लिए कहा है। 

    अगले सप्ताह से टीकाकरण के लिये उनका प्रशिक्षण शुरू करने के निर्देश दे दिये हैं।कोविड संक्रमण से बचाव के लिये 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के बाद अब योगी सरकार महिलाओं को सुरक्षा कवर देने जा रही है। सरकार की ओर से यूपी में पहले से ही 18 से 44 और 45 आयु वर्ग से ऊपर के बुजुर्गों के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए सोमवार से यूपी की महिलाओं के लिये विशेष टीकाकरण का अभियान शुरू होने जा रहा है। महिलाओं को सशक्त और स्वाबलंबी बनाने के लिये योगी सरकार ने प्रदेश में कई अहम कदम उठाए हैं। उनके कदमों को रफ्तार देने के लिए कई योजनाएं भी यूपी में संचालित की गई हैं। वर्तमान में कोविड संक्रमण से महिलाओं को बचाने के लिये यह अभियान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है। प्रदेश के प्रत्येक जनपद में महिलाओं को सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिये विशेष तैयारी की जा रही है। 

    1 करोड़ 98 लाख 38 हजार 187 डोज लगाए जा चुके हैं

    यूपी में कोरोना से बचाव के लिए शुरू किये गये वृहद अभियान में अब तक प्रदेश में 01 करोड़ 98 लाख 38 हजार 187 डोज लगाए जा चुके हैं। बीते 24 घंटे में 04 लाख 01 हजार 582 लोगों ने टीका-कवर प्राप्त किया। गौरतलब है कि योगी सरकार ने प्रदेश में 18 से 44 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए 5000 सेंटर, 12 साल से कम उम्र के अभिभावकों के लिए बनाए 200 बूथ और 45 की आयु से ऊपर के लोगों के लिए 3000 सेन्टर बनाये हैं। सोमवार से महिलाओं के लिये भी यूपी सरकार पिंक बूथ बनाने जा रही है। 

    जून माह में एक करोड़ लोगों को टीका कवर देगी योगी सरकार

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा है कि कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया प्रदेश में सुचारू रूप से चल रही है, किंतु अब इसे और तेज करने की जरूरत है। जून माह में हमारा लक्ष्य एक करोड़ लोगों को टीका-कवर देना है, जबकि जुलाई माह में इसे दो से तीन गुना तक विस्तार देने की योजना है। उन्होंने कहा है कि इसके लिये बड़ी संख्या में वैक्सीनेटर की आवश्यकता होगी।