Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    कोरोना वायरस (Corona virus) के मरीजों की संख्या देश में लगातार रिकॉर्डतोड़ दर्ज कि जा रही है। सरकार लोगों के जल्द से जल्द कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगवाने की अपील कर रही है। सोशल मीडिया (Social Media) पर आये दिन कोरोना वायरस को लेकर वैक्सीन को लेकर कुछ घटनाएं और अफवाहें वायरल हो रही है। इन दिनों इंटरनेट पर एक कोरोना वैक्सीन से जुड़ा वीडियो वायरल (Video Viral) हो रहा है। ऐसे वायरल हो रहे वीडियो लोगों के मन में भ्रम पैदा कर रहे है। ऐसे भ्रामक वीडियो और फर्जी खबरें  (fack News) तेजी से वायरल हो रही है। यह वीडियो में ऐसा ही हैरान कर देने वाला दावा किया जा रहा है।

    वीडियो में एक शख्स दावा कर रहा है कि कोविड-19 के वैक्सीनेशन के बाद, वैक्सीन लगी बांह से बिजली उत्पन्न होती है। यह सुनकर सभी लोग हैरान होंगे। लेकिन वीडियो में किया गया दावा फर्जी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल वीडियो की हो रहे वीडियो की सत्यता की जांच की और  बताया कि, वीडियो में किया गया, दावा फर्जी है। वीडियो में नजर आ रहा है शख्स दावा कर रहा है कि जिस बांह में कोरोना वैक्सीन लगवाई है वहां बिजली उत्पन्न होती है।

    शख्स दूसरी जगह पर बल्ब टच करके दिखा रहा है और दूसरी जगह पर टच करने से बल्ब नहीं जल रहा है। कि PIB ने अपने फैक्ट चेक में इस दावे को पूरी तरह फर्जी और निराधार बताते हुए कहा, “Covid Vaccine पूरी तरह सुरक्षित है। ऐसी फर्जी सूचनाओं पर विश्वास न करें, टीकाकरण जरूर करवाएं। ऐसे किसी भी झूठी खबरों पर भरोसा न कारण और जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन लगवाए।