Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    पूरी दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है। हर दिन भारत में रिकॉर्डतोड़ मामले दर्ज किये जा रहे हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण अस्पतालों में बेड्स की ऑक्सीजन (Beads and Oxygen shortage) की किल्लत देखने को मिल रही हैं। कोरोना वायरस (Corona Virus)  से बचने के लिए मास्क (Mask)  लगाना सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करना सहित कई नियम लागू किये गए है। स्वस्थ रहने के लिए योग करना अच्छा खाना अपने आपको फिट रखता है। कोरोना वायरस से बचने के उपाय के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते है। कभी स्टीम लेने का जुगाड़ का वीडियो वायरल (Video Viral) हुआ था। अब कोरोना वायरस को जड़ से खत्म करने का दावा करने का फेक वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहा है। जिसमें बताया जा रहा है कि नाक में दो तीन बूंद नींबू की डालने से कोरोना वायरस खत्म हो जायेगा।

    बता दें कि सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को खत्म करने वाला वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना वायरस तुरंत खत्म हो जाएगा। इस वीडियो के वायरल होने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने इस दावे की पड़ताल करते हुए यह बताया कि यह दावा झूठा है। पीआईबी ने कहा कि इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। वीडियो में बताया गया है कि बुखार होने पर यह उपाय किया जा सकता है। जिससे 5 सेकेंड के अंदर कोरोना वायरस का खात्मा हो जायेगा।

    इस नुस्खे का एक बार इस्तेमाल करने पर ही आपको इसका अच्छा परिणाम दिखने लगेगा। यह उपाय कर के कोरोना को मात दी जा सकती है। इस वीडियो को इंटरनेट पर व्यापक तौर पर प्रसारित किया जा रहा है। जिससे लोगों को गुमराह किया जा रहा है। पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल हो रहे वीडियो पर भरोसा न करने की अपील की है। पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा कि यह वीडियो फर्जी है। आप सभी लोगों से विनती है की ऐसे किसी भी तरह के वायरल वीडियो पर भरोसा करने से पहले एक बार उसकी जांच पड़ताल कर ले।