Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

     तमिलनाडु : दुनियाभर में लोगों के पास टैलेंट की कमी नहीं है। दुनिया में कोने-कोने में टैलेंट भरा पड़ा है। इन दिनों एक ऐसा ही मामला तमिलनाडु (Tamil Nadu) से सामने आया है। एक छात्र के कुछ कर दिखाने के जज्बे और काबिलियत की लोग आज तारीफ कर रहे है। बता दें कि यह छात्र मदुरै कॉलेज में पढ़नेवाला छात्र है जिसका नाम धनुष कुमार (Dhanush Kumar) है। इसने एक इलेक्ट्रिक साइकिल (Electric Bicycle) बनाई है। जो सोलर पैनल (Solar Panels) की मदद से लगातार 50 किलोमीटर तक चल सकती है, यह एक ई-साइकिल है।

    यह सौर ऊर्जा से चलने वाली साइकिल बनाई गई है। इस साइकिल की यह खासियत है कि यह कम पेट्रोल- डीजल खर्च करता है। इससे कम प्रदूषण होगा। साइकिल को इलेक्ट्रिक चार्ज डाउनलाइन कम होने के बाद भी 20 किमी से ज्यादा चलाया जा सकता है। जो लोगों के लिए फायदेमंद होगा।  इसकी तस्वीरें ANI ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर की है।  ई-साइकिल के बारे में धनुष ने बताया कि इस बैटरी के लिए इस्तेमाल होने वाली बिजली की कीमत पेट्रोल की कीमत की तुलना में बहुत कम है।

    50 किमी तक का सफर तय करने में 1.50 रुपये का खर्च आता है। यह बाइक 30-40 किमी की रफ्तार से दौड़ सकती है। यह गति मदुरै जैसे शहर के अंदर इस बाइक को चलाने के लिए पर्याप्त है।