Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    कोरोना वायरस (Corona Virus) के लिए सभी देश चीन को ही जिम्मेदार ठहरा रहे है वहीं सोशल मीडिया (Social Media) पर आये दिन कोरोना वायरस को लेकर विभिन्न तरह की अफवाहें और झूठी ख़बरें वायरल होती रहती है। जो लोगों को भ्रामक करती रहती है। इन दिनों इंटरनेट पर एक और खबर वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि वियाग्रा वाली वैक्सीन (Vaccine) लगे आनुवांशिक रूप से संशोधित हजारों मच्छर (Mosquitoes Inoculated With Viagra) चीन (China) के वुहान (Wuhan) में एक उच्च सुरक्षा प्रणाली वाली प्रयोगशाला से भाग गए हैं।

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोग इस लेख को सच मान रहे है। वायरल हो रहे इस लेख को 2 जून को प्रकाशित किया गया है और लेख में लिखा है कि वुहान: उच्च सुरक्षा प्रयोगशाला से वियाग्रा वाली वैक्सीन लगे हजारों मच्छर भाग निकले’इसके साथ ही मीडिया हाउस ने अपने व्यंग्य लेख में लिखा है- वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने कल सुरक्षा उल्लंघन की घोषणा करते हुए दावा किया कि आनुवांशिक रूप से संशोधित मच्छर आबादी के लिए हानिरहित थे।  यह लेख व्यंग्य वेबसाइट ‘वर्ल्ड न्यूज डेली रिपोर्ट’ द्वारा प्रकाशित किया गया है। बता दें कि यह एक फेक न्यूज़ है।

    इस लेख में खुद मीडिया हॉउस ने कहा है कि वेबसाइट के लेखों में दिखाई देने वाले सभी पात्र यहां तक कि वास्तविक लोगों पर आधारित लेख पूरी तरह से काल्पनिक हैं और किसी भी व्यक्ति, जीवित या मृत के बीच कोई समानता नजर आती है तो यह महज एक इत्तेफाक है। यह फेक खबर पर आप इस तरह के किसी भी खबर पर भरोसा न करे।