अजीबोगरीब : ये हैं दुनिया के अनोखे कानून, जिसे सुनकर आप रह जायेंगे हैरान

    नई दिल्ली : देश की व्यवस्था सही ढंग से चलाने के लिए कानून की भूमिका महत्वपूर्ण होती हैं। इसलिए दुनिया के हर देश में कानून लगाए जाते हैं। लेकिन जिस कानून की हम बात कर रहे हैं, उसे सुनकर आप चौक जायेंगे। दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां बहुत ही अजीबोगरीब कानून हैं, तो चलिए जानते है वो कौन से कानून हैं…

    यह कानून सुन हो जायेंगे हैरान यदि आप मिलान, (इटली) जा रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपकी तनी हुई भृकुटियां नीचे ही रखें। जापान में आपका ओवर वेट होना कानूनन जुर्म है, फ्लोरिडा में 6 बजे के बाद गैस पास करना अपराध है, ऑस्ट्रेलिया में गैर क्वालिफाइड तकनीशियन से बिजली का बल्ब बदलवाना दंडनीय अपराध है। इन कानूनों को तोड़ने पर आप पर भारी-भरकम जुर्माना ठोका जा सकता है।

    यूके की शोधकर्ता क्षेत्रीय निदेशक एरिका चांग की मानें तो हर यात्रा दिमाग की बत्ती ऑन कर देती है कि दुनिया भर में कानून की किताबों पर कितनी सारी अजीबोगरीब नियम कानून पास किये जा सकते हैं।  इसलिए आपके लिए मशविरा है कि अगर आप विश्व में कहीं भ्रमण के लिए निकल रहे हैं तो वहां के स्थानीय कानून एवं परंपराओं पर एक बार खोजबीन अवश्य कर लें। इससे आप न केवल अनजानी परेशानियों से बच सकते हैं, बल्कि अपनी छुट्टी को भी पूरी तरह से इंजॉय करते हैं। क्योंकि बहुत से देश में कुछ ना कुछ अजीबोगरीब नियम-कानून हैं, जिसका पालन करना आसान नहीं, किंतु करना तो पड़ेगा ही। 

    ऑस्ट्रेलिया  

    ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में बल्ब बदलने के लिए केवल क्वालिफाइड इलेक्ट्रिशियन को ही अनुमति प्राप्त है। क्या आपको पता है कि यहां एक इलेक्ट्रिक बल्ब बदलने के लिए कितने मैकेनिक्स हैं? विक्टोरिया में एक भी नहीं। हालांकि ऑस्ट्रेलिया जो दूसरा सबसे घनी आबादी वाला देश है, लेकिन फ्यूज बल्ब बिना लाइसेंसी मैकेनिक के नहीं बदले जा सकते। अगर कोई इस कानून की अवहेलना करते पकड़ा जाता है तो उस पर 10 ऑस्ट्रेलियाई (5.50 पौंड) का जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

    मिलान ( इटली )

    यह कानून तो बड़ा रोचक है पर इसके बारें में आपको जरूर जानना चहिये। मिलान (इटली) में नागरिकों को हमेशा मुस्कराते रहने के कड़े नियम बने हैं। यहां अंतिम संस्कार अथवा अस्पताल आने-जाने वालों को अपवाद माल लें तो हर किसी को मुस्कुराते हुए ही दिखना चाहिए। किसी पर गुस्से भरा बर्ताव करने वालों को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

    फ्लोरिडा 

     इस देश का कानून काफी मजेदार हैं सुनते ही आपको हंसी छूट जाएगी। फ्लोरिडा में गुरुवार के दिन शाम 6 बजे के बाद सार्वजनिक स्थानों पर गैस (हवा) पास करना गैरकानूनी है। अगर शाम 5.59 बजे आपको गैस आ रही है तो घर की ओर दौड़े, अन्यथा गैस निकलते ही आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। 

    कनाडा 

    कनाडा में, कानूनन रेडियो पर हर पांच गीतों में से एक गीत मूल कैनेडियन निवासी द्वारा गाया होना जरूरी है। हालांकि ग्रेट बीबर के फैन्स के लिए यह खबर बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती। कनाडाई रेडियो और टेलीविजन आयोग (CRTC) के अनुसार दोनों प्रकार की प्रोग्रामिंग के लिए कैनेडियन कलाकारों द्वारा कम से कम पांचवां गाना होना आवश्यक है। 

    जापान 

    जापान में मोटा होना कानून जुर्म है। 2009 में, सांसदों ने प्रत्येक व्यक्ति के लिए कमर की अधिकतम सीमा निर्धारित की हैं। 40 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक पुरुष की कमर की माप 31 इंच से अधिक नहीं होनी चाहिए। जहां तक महिलाओं की बात है, तो उनकी कमर की अधिकतम सीमा 35 इंच निर्धारित की गयी है।  मगर सोचने वाली बात यह है कि दुनिया भर में अपने देश का नाम रौशन करने वाले सूमो की कमर की अधिकतम माप क्या हो सकती है।