samosa History

    Loading

    नई दिल्ली: समोसा (Samosa) भारत के लोगों का लोकप्रिय नाश्ते में से एक है। यहां शायद ही कोई होगा जो समोसा नहीं खाता हो, ज्यादातर लोगों को समोसा बहुत पसंद है। हम कहीं घूमने गए हो और भूख लगी हो तो सबसे पहले समोसे की याद आती है, वैसे ही कोई पार्टी भी हो तो वह भी समोसे के बैगर अधूर ही रहती है। भारत ही क्या बल्कि विदेश में भी समोसे को काफी पसंद किया जाता है।

    लेकिन आपको बता दें कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां समोसे खाने पर पाबंदी (Samosa Ban) है, और इसकी वजह भी बेहद हैरान कर देने वाली है। तो चलिए जानते है आखिर वो कौन सा देश में है जहां समोसा खाने पर बैन है और आखिर इसके पीछे क्या वजह है…. 

    इस अजीब वजह से बैन है समोसा 

    दुनिया में एक देश ऐसा है जहां समोसे खाने पर पूरी तरह पाबंदी है, जी हां सोमालिया (Somalia) एक ऐसा देश है, जहां कोई भी गलती से समोसा नहीं खा सकता है। दरअसल, यहां पर समोसा इसकी शेप की वजह से बैन है। बता दें कि समोसा त्रिकोण के शेप का होता है। सोमालिया का एक चरमपंथी समूह मानता है कि समोसे का त्रिकोणीय रूप क्रिश्चियन कम्युनिटी के करीब है। वह उनके पवित्र चिन्ह से मिलता है। चूंकि वह इस चिन्ह को सम्मान देते हैं। इस कारण सोमालिया में समोसा प्रतिबंधित किया गया है। 

    समोसा खाने पर मिलती है सजा 

    आपको बता दें कि सोमालिया के लोग समोसा बनाने, खरीदने तथा खाने पर सजा के हकदार होते हैं, जी हां उन्हें सजा दी जाती है। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि सोमालिया में समोसा इसलिए प्रतिबंधित है, क्योंकि यहां भुखमरी से मरे जानवरों का मीट समोसे में इस्तेमाल किया जाता था। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि सोमालिया में समोसे को आक्रामकता का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इसे पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। इस वजह से यहां समोसा खाना पूरी तरह बैन है।