PIC: @Haqmal/Twitter
PIC: @Haqmal/Twitter

    Loading

    पिछले साल अचानक अफगानिस्तान (Afghanistan) के हालात बद से बत्तर हो गए। सरकार का तख्तापलट हो जाना और तालिबान (Taliban) राज की शुरुआत हो जाना, अफगानियों के लिए काफी मुश्किलें लेकर आया है। बहुत से लोगों ने मौका देखते ही देश छोड़ दिया। दरअसल, सालों पहले जिस तरह से तालिबानियों ने अपनी हुकूमत चलाई थी, वह आज भी लोगों के जेहन में है। जिसकी वजह से लोग देश छोड़ने के लिए मजबूर हो गए थे। वहीं, जो आज भी देश में हैं वह कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं। 

    तालिबान राज में महिलाओं के साथ बहुत अत्याचार होता है। लेकिन, मर्दों के साथ भी बहुत ख़राब सलूक होता है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक अफगानी जर्नलिस्ट को सड़क पर समोसे बेचते (Anchor Selling Samosa In Afghanistan) देखा गया। इस एंकर को अपना खर्चा चलने के लिए यह काम करना पड़ रहा है। 

    यह वायरल तस्वीर मूसा मोहम्मदी की बताई जा रही है, जो अफगानिस्तान के बेकार जर्नलिस्ट हुआ करते थे। उनकी इस तस्वीर को बहुत से लोग ट्विटर पर शेयर कर रहे हैं। इस तस्वीर को अफगानिस्तान के नेशनल रेडियो और टेलीविजन डायरेक्टर जनरल अहमदुल्लाह वासिक ने भी शेयर किया। उन्होंने इसके कैप्शन में लिखा, ‘मूसा मोहम्मदी ने विभिन्न टीवी चैनलों में एंकर और रिपोर्टर के रूप में वर्षों तक काम किया, अब उनके पास अपने परिवार को खिलाने के लिए कोई आय नहीं है। और कुछ पैसे कमाने के लिए स्ट्रीट फूड बेचता है।’ 

    एंकर की इस तस्वीर को देखकर लोग हैरान हैं कि तालिबान राज में मीडिया का क्या हाल हो गया है? जब तालिबान का राज नहीं था, तब मूसा मोहम्मदी बेबाक राय टीवी पर रखते हुए नज़र आते थे। लेकिन, अब जो तस्वीर वायरल हुई है, उसे देखकर हर कोई दंग रह गया है।