(Photo-Youtube)
(Photo-Youtube)

    Loading

    नई दिल्ली: गेंद तो आपने कई देखी होगी, लेकिन बालों से बनी गेंद के बारे में क्या आपने कभी सोचा है। जी हां चौंक गए न? सैलून में जब हम बाल काटते है, तो ये सोचते तक नहीं है की आखिर हमारे कटे हुए बालों का क्या होता होगा। जहां तक कुछ लोगों को पता है कि कटे हुए बालों की विग बनती  है, लेकिन अमेरिका से जो खबर आई है वह वाकई में बेहद चौंकाने वाली है।

    इंसानी बालों से बनाई गेंद  

    जी हां अमेरिका के सैलून के एक नाई (American Barber creates world record) ने अपने ग्राहकों के कटे हुए बालों के साथ कुछ अलग करने का सोचा। और जो किया उससे दुनिया चौंक गई। जी हां शख्स ने उन बालों से दुनिया की सबसे बड़ी इंसानी बालों से बनी गेंद (World’s Largest Human Hair Ball) बना दी। जिसे देख अब सब हैरान हो रहे है, उन्होंने न केवल बालों से एक बाल बनाई बल्कि उसे बेहद क्यूट भी बनाया है।

    दुनिया में छाया कारनामा

    बता दें कि ये शख्स अमेरिका के ओहियो के कैम्ब्रिज (Cambridge, Ohio) शहर में रहने वाला है। इसका नाम स्टीव वॉर्डेन (Steve Warden) है और ये पेशे से बार्बर का काम करता है और जी हां बता दें कि उसके सैलून का नाम ‘ब्लॉकर्स’ है। इन दिनों स्टीव अपने इस अनोखे कारनामें के लिए बहुत सुर्ख़ियों में हैं।

    बनाया अनोखा रिकॉर्ड

    जैसा की हमने आपको बताया कि स्टीव ने अकेले एक विशाल गेंद (Make creates giant human hair ball) का निर्माण किया है जो इंसान के बालों से बनी (Hoss the Hairball) है। आपको बता दें कि इस अनोखे काम के लिए रिकॉर्ड तक बना है। जी हां  इस अनोखे कारनामे के कारण स्टीव का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में दर्ज हो गया है। लेकिन आपको बता दें कि  इंसानी बालों से गेंद बनाने का कारनामा कर दिखाना इतना भी आसान नहीं था। जी हां इस काम को करने के लिए उन्हें सालों लग गए।

    गेंद बनाने में लगे 9 साल 

    जी हां यह काम बेहद मुश्किलों भरा था इसके लिए स्टीव ने अपने जिंदगी के 9 साल दिए। दरअसल साल 2013 में जब स्टीव का सबसे छोटा बेटा कॉलेज में पढ़ने चला गया तो उनके पास काफी वक्त बचने लगा। बता दें कि स्टीव के बच्चे अक्सर उन्हें बालों से गेंद बनाने की प्रेरणा देते थे हालांकि स्टीव ने उस वक्त उसे सीरियसली नहीं लिया। मगर जब बच्चे कॉलेज जाने के बाद स्टीव ने बॉल बनाना शुरू किया।

    लगया ऐसा जुगाड़

    इतनी बड़ी बाल बनाना आसान नहीं था इसके लिए उन्हें एक सिस्टम तैयार किया। दरअसल उन्होंने अपने सैलून में एक ऐसा सिस्टम लगवाया कि जब ग्राहक बाल कटवाकर जाता था तो स्टीव जमीन पर पड़े बालों को झाड़ते थे और वो जमीन पर ही लगी एक जाली के जरिए नीचे के एक कमरे में पहुंच जाता था जहां स्टीव सारे बाल जुटा रहे थे।

     

    इतना है गेंद का वजन

    इंसान के बालों से बने इस गेंद का वजन जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। आपको बता दें कि जब स्टीव को लगा कि उन्होंने काफी बाल जुटा लिए हैं तो उन्होंने दुकान से कई तरह के ग्लू खरीदने और उसे चिपकाने लगे। ऐसा वो हमेशा करने लगे। धीरे-धीरे स्टीव उस गेंद में बाल चिपकाते गए और करीब 9 साल (Man took 9 years to create human hair ball) बाद जो गेंद बानी वह आकार में काफी बड़ी बनी। जिसे अब दुनिया की सबसे बड़ी गेंद भी कहा जा है है। इस गेंद का वजन जानकर आप भी दंग रह जायेंगे। जी हां आज इस गेंद का वजन 102 किलो है।

    स्टीव ने अपने बच्चों के लिए बनाई गेंद 

    साल 2018 में जब गेंद काफी बड़े आकार की हो गई थी तब रिप्लीज बिलीव इट ऑर नॉट ने ऑरलैंड कॉमिक कॉन में इस गेंद को प्रदर्शनी के रूप में लगाया था जहां लोग इसे देखकर इतने इंप्रेस हुए थे कि उन्होंने भी अपने बालों को दान कर दिया था। मगर अब जाकर इस गेंद ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। उन्होंने कहा कि ये गेंद उन्होंने अपने बच्चों के प्यार में बनाई है। वो चाहते हैं कि उनकी आने वाली पीढ़ी भी इसे देखे। वाकई में ये गेंद बहुत बड़ी है और इतना ही नहीं बल्कि ये अब बेहद सुर्खिया बटोर रही है।