Sex Strike In US
Photo Credit- Twitter

    Loading

    अमेरिका : महिलाओं को कई कारणों बस कभी-कभी गर्भपात (Abortion) का सहारा लेना पड़ता है। जिसमें जब कभी गर्भ के कारण उनकी जीवन में खतरा हो, पैदा होने वाले बच्चे को किसी भी तरह की मानसिक बीमारी होने की आशंका हो, या फिर अनचाहा गर्भ (Unwanted Child) हो, लेकिन हाल ही में अमेरिका (America) से एक चौंका देने वाली खबर सामने आई है। जिसमें महिलाओं से ये अधिकार छीन लाया गया है। जिसके बाद गर्भपात के अधिकार को लेकर सोशल मीडिया (Social Media) पर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन चल रहा है। 

    इस विरोध प्रदर्शन में महिलाएं भारी तादात में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर भी इसका असर खूब देखने को मिल रहा है। ट्विटर पर इस प्रदर्शन को लेकर #SexStrike खूब ट्रेंडकर रहा है। तो चलिए हम आपको इस पूरे मामले की जानकारी देते हैं। 

    क्या है #SexStrike?

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध के लिए, महिलाओं की एक संगठन ने ट्विटर पर #SexStrike की शुरुआत की। जिसकी मदद से सभी महिलाएं एकजुट होकर इस कड़े फैसले का विरोध कर रहीं है। न्यूयॉर्क शहर में हजारों प्रदर्शनकारियों के साथ प्रदर्शन करने वाली कई महिलाओं ने तो यह तक कहा, ‘जब तक हमारे पास गर्भपात का अधिकार नहीं है। तब तक कोई सेक्स नहीं।’ 

    क्या है पूरा मामला?

    दरअसल, अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट Supreme Court) के फैसले के अनुसार महिलाओं से उनके गर्भपात के अधिकार को उनसे छीन लिया गया है। अब सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अमेरिकी राज्यों में गर्भपात पर पूरी तरह से बैन लगाने की अनुमति मिल जाएगी। यहां तक कि कई राज्य इसको लेकर अपने हिसाब से अलग-अलग कानून भी बना सकते हैं। जैसे ही ये खबर आम जनता तक पहुंची, तो महिलाओं ने इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।