Picture Credit: YouTube
Picture Credit: YouTube

    भारत में आपने लोगों के गाड़ी पर नंबर के साथ कुछ न कुछ लिखा हुआ देखा होगा। लोग अपने गाड़ी के नंबर प्लेट के साथ कई एक्सपेरिमेंट करते रहते है। लेकिन भारत में फैंसी नंबर प्लेट होने पर चालान भी काटा जाता है। इंडिया में तो आपने ये बहुत देख लिया। आज हम आपको एक ऐसी ही खबर कनाडा (Canada) की बताते है। जहां एक इंडियन ने अपने शौक को कनाडा में पूरा किया।

    शख्स ने अपनी गाड़ी के नंबर प्लेट पर बिहारी लिखवाया है। शख्स इन दिनों सोशल मीडिया पर सुर्ख़ियों में छाया हुआ है। लोगों के लिए यह एक चर्चा का विषय बना हुआ है। शख्स को कनाडा में बिहारी नंबर प्लेट कैसे मिला। इस बात की पूरी जानकारी यूट्यूब पर एक वीडियो शेयर कर दी है। बता दें कि कनाडा के इस ‘प्राउड बिहारी’ शख्स का नाम बशर हबीबुल्लाह (Bashshar Habibullah) है। बशर ने अपने फ़ेसबुक (Facebook) प्रोफ़ाइल में खुद को बिहार के पटना का निवासी बताया है। वर्तमान में वह कनाडा के Winnipeg (Manitoba) में रहते हैं। 

    Video में बताई पूरी कहानी

    बशर ने एक वीडियो पोस्ट किया। जिसका टाइटल है- ‘मुझे कनाडा में अपनी कार के लिए नंबर प्लेट पर BIHAR कैसे मिला?’. वीडियो में उसने बताया है कि कनाडा में ऐसी नंबर प्लेट के लिए क्या करना होता है। बशर ने बताया कि कनाडा में बहुत से पंजाबी रहते है, जब मैंने उनकी गाड़ियों पर अलग-अलग तरह से PUNJAB लिखी नंबर प्लेट देखी। तब मुझे भी लगा कि कुछ ऐसा करना चाहिए।

    ताकि मैं BIHAR की पहचान को कनाडा में भी लेकर चल सकूं। सबसे पहले मैंने इसके लिए जानकारी जुटाई, तब पता चला कि कनाडा में अप्रवासी लोग भी कानूनी रूप से अपने पसंद की नंबर प्लेट ले सकते हैं।

    कुछ ही दिनों में मिला नंबर प्लेट

    बशर ने बताया कि पसंदीदा नंबर प्लेट के लिए कुछ जरूरी कागजात और निर्धारित पेमेंट करना होता है। मैंने सभी प्रक्रिया पूरी की जिसके बाद मुझे बिहार लिखी नंबर प्लेट मिल गई। बशर ने कहा- कनाडा में मुझे कई पंजाबी मिले, लेकिन बिहारी मुश्किल से तीन-चार मिले। लेकिन अब अब मुझे लगता है कि यह बिहार लिखी नंबर प्लेट देखकर कोई बिहारी रुकेगा और कहेगा कि ‘मैं भी बिहार से हूं’