Photo Credit- Supriya Sahu Instagram
Photo Credit- Supriya Sahu Instagram

    Loading

    मुंबई : आपने एटीएम मशीन से पैसे तो निकला ही होगा और लोगो को पैसे निकलते हुए तो अक्सर देखा भी होगा। लेकिन क्या आपने किसी मशीन में सिक्का डालकर कपडे का थैला बहार निकलते हुए देखा है। ये थोड़ा आश्चर्यजनक है पर सच है। ट्विटर पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। जिसमे आप सिक्का डालेंगे और बदले में कुछ ही सकेंड में कपड़े का थैला बाहर आ जाएगा। 

    दरअसल, आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने एक ऐसी ही मशीन का वीडियो अपने ट्वीटर अकाउंट पर शेयर किया है। क्लिप को शेयर करते हुए साहू ने लिखा, ‘मंजपाई वेंडिंग मशीन आखिरकार आ गई है। सार्वजनिक स्थानों पर सस्ती कीमत पर कपड़े के थैले उपलब्ध कराना एक चुनौती है। हम इन मशीनों को बाजार स्थानों और बस स्टॉप आदि पर स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं, प्रोटोटाइप तैयार है। और विवरण जल्द ही आ जाएगा।’ 

    गौरतलब है, सुप्रिया साहू द्वारा शेयर किये गए इस वीडियो में वो खुद ही नज़र आ रहीं हैं। इस वीडियो में आप देख सकते हैं, साहू 10 रुपये का सिक्का वेंडिंग मशीन में डालती है और बदले में एक कपड़े थैला बाहर निकल आता है। अगर बात करे प्लास्टिक के थैले की तो इसने हमारे जीवन में बेहद ही ख़ास जगह बना लिया है। न तो थैलों के बीना कोई शोपिंग हो सकती है और नहीं किसी सामान को आप लेकर आसानी से घर तक पहुंच सकते हैं। 

    प्लास्टिक के कारण आज पूरी दुनिया में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है। जो मानव जाती के लिए किसी खतरे से कम नहीं है। इसका परिणाम कई गंभीर बीमारियों और पर्यावरण पर साफ़ नजर आने लगा है। बता दें कि प्लास्टिक की जिंदगी 400 साल तो आराम से होती है। इसे पूरी तरह से नष्ट करना बेहद ही मुश्किल है लेकिन अब मंजपाई वेंडिंग मशीन की मदद से इससे पीछा छुड़ाना बेहद ही आसान हो जाऐगा।