श्री करतारपुर साहिब में पाकिस्तानी मॉडल के फोटो शूट ने मचाया बवाल, जानें कौन है ये महिला

    Loading

    नई दिल्ली: किसी भी धार्मिक स्थल पर कुछ अजीब या अनचाहा होता है तो बवाल मच जाता है। इन दिनों करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में कुछ ऐसा ही हुआ है। इस घटना की वजह से सिख धर्म के अनुयायी चिढ़े हुए है और इस घटना का विरोध कर रहे है। दरअसल पाकिस्तानी मॉडल श्री करतारपुर साहिब में कपड़ों के ब्रांड ‘मन्नत’ के लिए फोटोशूट कर रही थी, वही तस्वीरें अब सामने आयी है।

    बता दें कि श्री करतारपुर साहिब में इस मॉडल ने सिर भी नहीं ढका है इससे सिख धर्म के अनुयायी की धार्मिक भावनायें आहत हुई है। आइए जानते है आखिर ये महिला कौन है जिसकी वजह से इतना बवाल मचा हुआ है…. 

    हुई कार्यवाही की मांग 

    आपको बता दें कि पाकिस्तानी मॉडल के इस फोटोशूट की वजह से मामला बहुत बिगड़ चूका है। ऐसे में शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेता और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने इसे बेअदबी बताते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से कार्रवाई की मांग की है।

    इस मामले में सिरसा ने नाराजगी व्यक्त करते हुए पूछा है कि क्या मॉडल पाकिस्तान में अपने मजहबी स्थल पर ऐसा कर सकती है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गुरुद्वारा दरबार साहिब को पिकनिक स्पॉट बनाने के ट्रेंड पर तुरंत रोक लगे। 

    अध्यक्ष मनजिंदर सिंह ने कहा 

    उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “श्री गुरु नानक देव जी के इस धार्मिक स्थान श्री करतारपुर साहिब में ऐसा ओछा व्यवहार ‘बेअदबी’ है। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के धार्मिक स्थानों पर ओछा व्यवहार करने वालों के खिलाफ सख़्त कार्रवाई करे। हमें ये बेअदबी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं।” इतना ही नहीं बल्कि इस ट्वीट में उन्होंने पाकिस्तान सरकार और प्रधानमंत्री इमरान खान को भी टैग किया है।

    गुरु घर का अपमान नहीं होगा बर्दाश्त

    उन्होंने कहा, “पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में आज बहुत ही दुखदायी घटना हुई। एक मॉडल ने डांस करते हुए अपना वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर डाला। यह गुरु घर की बहुत बड़ी बेअदबी है, अपमान है। ये किसी भी सूरत में हम बर्दाश्त नहीं कर सकते।” उन्होंने उस घटना का भी हवाला दिया है जब मस्जिद में शूट को लेकर पाकिस्तानी अभिनेत्री सबा कमर पर एफआईआर दर्ज की गई थी।उसी तरह इस मामले में भी उन्होंने कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि वे हैरान हैं कि पाकिस्तान सरकार ने अब तक इसके ऊपर चुप्पी क्यों साध रखी है।

     

    क्या है पूरा मामला

    दरसअल इस घटना के बारे में आपको बता दें कि मॉडल ने ऑनलाइन शॉप ‘मन्नत’ के लिए गुरुद्वारा साहिब के परिसर में फोटोशूट करवाया और दरबार साहिब की ओर पीठ कर नंगे सिर (सिर पर बिना दुपट्टा ओढ़े) पोज दिए। इस इस पाकिस्तानी मॉडल ने सिखर परंपरा के विरुद्ध जाकर बर्ताव किया है। मॉडल ने सिख परंपरा के मुताबिक सिर तक नहीं ढका था।

    सिख समुदाय ने जताई आपत्ति 

    ऑनलाइन स्टोर के मालिक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर नंगे सिर वाली मॉडल की कई ‘आपत्तिजनक तस्वीरें’ पोस्ट की, जिसके वायरल होने पर बवाल मच गया। तस्वीरों में मॉडल ने लाल रंग का सूट पहने कैमरे के लिए बिना सिर ढके पोज देती हुई नजर आ रही है और उसके बैकग्राउंड में गुरुद्वारा दरबार साहिब है। सिख समुदाय ने मॉडल की इस हरकत पर आपत्ति जताई है।

    जानें कौन है ये पाकिस्तानी मॉडल

    आपको बता दें कि विवादों में घिरी  मॉडल का नाम सौलेहा इम्तियाज़ (Sauleha Imtiaz) है। विवाद बढ़ने के बाद सोलेहा ने तस्वीरें हटा दी और इतना ही नहीं बल्कि अपने इंस्टाग्राम पेज पर माफी भी मांगी है।  सुलेहा का इंस्टाग्राम (Instagram) पर swalaaa_lala नाम से अकाउंट है। उसके अकाउंट पर 28 हजार से अधिक फोलोअर्स है। सौलेहा मॉडल, ब्लॉगर और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के तौर पर पाकिस्तान में जानी जाती है। 

    इंस्टाग्राम पर मांगी माफी 

    आपको बता दें कि इस पाकिस्तानी मॉडल ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर माफी मांगते हुए लिखा- ‘हाल ही में मैंने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की, जो किसी शूट या किसी चीज का हिस्सा भी नहीं थी। मैं सिर्फ इतिहास जानने और सिख समुदाय के बारे में जानने के लिए करतारपुर गई थी। यह किसी की भावनाओं या कुछ भी आहत करने के लिए नहीं किया गया था।

    हालांकि, अगर मैंने किसी को चोट पहुंचाई है या उन्हें लगता है कि मैं वहां की संस्कृति का सम्मान नहीं किया तो मुझे माफ कर दें, मैंने बस दूसरे लोगों को तस्वीरें लेते देखा तो खुद की भी फोटोज खिंचवा ली। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Sauleha صالحہ امتیاز 🇵🇰 (@swalaaa_lala)

     

    कहा- ‘सिख संस्कृति का सम्मान करती हूं’

    मॉडल ने आगे लिखा- ‘मैं सिख संस्कृति का बहुत सम्मान करती हूं। ये तस्वीरें उस याद का एक हिस्सा थीं जो मैं वहां गई थी। हालांकि, भविष्य में मैं हमेशा इन चीजों के बारे में और अधिक स्पष्ट रहूंगी और इस तरह के कार्यों को करने से बचूंगी। आगे भी मॉडल ने लोगों से सिफारिश की है कि कृपया इसे शेयर करें ताकि लोगों को पता चले कि यह जानबूझकर नहीं किया गया था।