Bengaluru Viral Video Controversy
बेंगलुरु वायरल वीडियो विवाद (डिजाइन फोटो)

Loading

बेंगलुरु: बेंगलुरु (Bengaluru) में अजान (Azaan) के दौरान एक दुकानदार द्वारा तेज आवाज में संगीत बजाये जाने पर उसकी पिटाई करने के आरोप में सोमवार को तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) ने कथित घटनास्थल पर तेज आवाज में ‘हनुमान चालीसा’ पढ़ने का आह्वान किया। भाजपा की कर्नाटक इकाई ने राज्य में हुई इस घटना को लेकर कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा।

मध्य बेंगलुरु के इलाके में एक दुकानदार के तेज आवाज में ‘हनुमान चालीसा’ बजाने को लेकर विवाद हुआ था। हालांकि, पुलिस ने बताया कि उन्हें आरोप के समर्थन में कोई ठोस सबूत नहीं मिला और शिकायत में भी इसका जिक्र नहीं है। प्राथमिकी के अनुसार, तेज आवाज में संगीत बजाने को लेकर मुकेश और समूह के सदस्यों के बीच झगड़ा हुआ था। यह घटना रविवार शाम को हलासुरू गेट पुलिस थाना क्षेत्र में कब्बनपेट इलाके के सिद्दन्नागल्ली में हुई।

इस घटना का कथित सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर आया जिसमें युवाओं का एक समूह अजान के समय के दौरान भजन बजाने को लेकर दुकानदार से झगड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। तीखी बहस के बीच उनमें से एक ने दुकानदार का कॉलर पकड़ लिया। पीड़ित ने जवाबी कार्रवाई की कोशिश की लेकिन उन्होंने दुकानदार को दुकान से बाहर खींचा और उसके साथ मारपीट की।

 ये है मामला 

पुलिस के मुताबिक, दुकानदार ने अजान के समय तेज आवाज में संगीत बजाया, जिससे प्रतीत होता है कि अल्पसंख्यक समुदाय के युवा नाराज हो गए। वे दुकानदार से इस बारे में बात करने गए और उनके बीच तीखी बहस हो गई। उनमें से एक युवक ने मुकेश (Mukesh) के मुक्के मारने शुरू कर दिया और उनके बीच हाथापाई हो गयी। पुलिस के मुताबिक, ‘‘शिकायत के आधार पर एक मुकदमा दर्ज किया गया और घटना के संबंध में तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया।” उन्होंने बताया कि आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 506 (आपराधिक धमकी के लिए सजा), 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान), 149 (गैरकानूनी तरीके से एकत्र लोगों में से प्रत्येक व्यक्ति साझा मंशा के तहत अभियोजन में किए गए अपराध का दोषी), 307 (हत्या का प्रयास) के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

पीड़ित ने बताई घटना 

मुकेश ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, ”कल (रविवार) शाम करीब सवा छह बजे मैं भजन बजा रहा था कि तभी तीन से चार लोग आए और मुझे धमकाने लगे कि अगर मैंने स्पीकर की आवाज तेज की तो वे उसे पीटेंगे…मैंने उनसे पूछा कि क्या दिक्कत है।” मुकेश ने कहा, ”उन्होंने (युवकों) कहा कि यह हमारी अजान का वक्त है और इस वक्त ऐसी चीजें (भजन) नहीं बजनी चाहिए। अगर उसने (मुकेश) यह बजाया तो वे उसकी पिटाई करेंगे। बाद में उनमें से एक ने मेरा कॉलर पकड़ लिया और जब मैंने छुड़ाने की कोशिश तो उन्होंने मुझे पीटा और चाकू मारने की धमकी दी।”

भाजपा सांसद का हमला 

भाजपा की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष बी.वाई. विजयेंद्र (B.Y. Vijayendra) ने मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर सिद्धरमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा और पुलिस से दोषियों को गिरफ्तार करने का अनुरोध किया। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में आरोप लगाया कि विधानसभा में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगना और रामेश्वरम कैफे में बम विस्फोट जैसी घटनाओं के बाद अब बेंगलुरु में एक हिंदू दुकानदार पर हनुमान चालीसा बजाने को लेकर जानलेवा हमला किया गया। 

विजयेंद्र ने कहा, ”कर्नाटक में कांग्रेस सरकार की तुष्टिकरण नीतियां कानून-व्यवस्था को कुचलकर एक कट्टरपंथी राज्य बनने की ओर धकेल रही हैं।” वहीं भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार तेजस्वी सूर्या ने दुकानदार से मुलाकात की और बेंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त बी दयानंद से निष्पक्ष जांच कर बाकी बचे आरोपियों को मंगलवार सुबह तक पकड़ने का अनुरोध किया ताकि मामले में न्याय हो सके।

सूर्या ने पार्टी कार्यकर्ताओं से घटना के विरोध में कल (मंगलवार) नागरथपेट में भगवा शॉल पहनने और हनुमान चालीसा पढ़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कल (मंगलवार) अपराह्न साढ़े बारह बजे मुकेश की दुकान के बाहर अभियान शुरू होना चाहिए और पूरे इलाके में ‘हनुमान चालीसा’ गूंजनी चाहिए।

(एजेंसी)