बच्चे और पति के साथ यात्रा करने के लिए बेहद उत्साहित थी महिला, पासपोर्ट देखते ही एयरपोर्ट से किया बाहर

    Loading

    नई दिल्ली: दुनिया में सबके लिए परिवार से बढ़कर कुछ नहीं होता है, ऐसे ही एक महिला की कहानी हम आपको बताने जा रहे। दरअसल ये महिला अपने पति और बच्चे को लेकर हवाई जहाज से यात्रा का आनंद लेने के लिए काफी उत्साहित थी। लेकिन इस दौरन कुछ मुश्कलें जाती है। दरअसल एक महिला अपने पति और बच्चे के साथ ब्रिटेन (Woman not allowed to travel in Britain) से उड़ान भरने वाली थी मगर उसका पासपोर्ट (Weird passport rule) देखते ही उसे घर भेज दिया गया। आइए जानते है आखिर क्या है इसके पीछे की वजह… 

    एयरपोर्ट से वापस  लौटाया 

    दरअसल डेली स्टार वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार डॉ एना टिगानेस्कू (Dr Ana Tiganescu) यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स (University of Leeds) में वैज्ञानिक हैं। बता दें कि वो करीब 3 महीने बाद अपने पति और छोटे बच्चे के साथ प्लेन से यात्रा करने वाली थी।  इस  यात्रा को लेकर वह काफी खुश थी क्योंकि वह 3 महीने के बाद अपने बच्चे और पति के साथ बाहर जाने वाली थी।  बता दें कि उनका परिवार पुर्तगाल के फैरो में रहता हैं जहां वो लीड्स से जा रहे थे मगर जब चेक-इन (Woman returned home from check-in counter) काउंटर पर वो पहुंचीं और वहां उनका पासपोर्ट देखा गया तो उन्हें उल्टे पांव घर भेज दिया गया। 

    इस वजह से लौटाया वापस

    आपको बता दें कि लीड्स ब्रैडफोर्ड एयरपोर्ट पर रयानएयर एयरलाइन कंपनी के एक स्टाफ ने उन्हें चेक-इन डेस्ट पर ही रोक लिया क्योंकि उनका पासपोर्ट 10 साल से कुछ वक्त पहले जारी किया गया था और 6 महीने में खत्म होने वाला था। जैसे ही स्टाफ ने पासपोर्ट की तारीख देखी, वैसे ही उन्होंने एना को यात्रा करने से रोक दिया। परिवार ये तय कर ही रहा था कि पति और बच्चे को बिना एना के जाना चाहिए या नहीं, तभी एयरलाइन कंपनी ने बताया कि वो अपना सामान भी यात्रा में साथ नहीं ले जा सकते क्योंकि उसे एना ने अपने पासपोर्ट और टिकट पर चेक-इन करवाया है। इस वजह से उन्हें एयरपोर्ट से वापस भेज दिया 

    फिर क्या हुआ… 

    जैसा की हमने आपको बताया पासपोर्ट पुराना होने की वजह से वह महिला यात्रा नहीं कर पाईं। इस पूरी घटना के बाद एना के पति और बच्चा तो चले गए मगर वो ब्रिटेन में अकेली रह गईं। रिपोर्ट के अनुसार ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि जब से ब्रिटेन यूरोपियन यूनियन से अलग हुआ है, तब से पासपोर्ट को लेकर ज्यादा सख्ती हो गई है। नियम के अनुसार ब्रिटेन से पुर्तगाल यात्रा करने वालों का पासपोर्ट 10 साल या उससे कम वक्त पहले ही इशू होना चाहिए और दूसरा ये कि उसे एक्सपायर होने में 3 महीने या उससे ज्यादा का समय होना चाहिए।

    इस वजह से रुकी यात्रा 

    एना का पासपोर्ट पहले पॉइंट पर फिट नहीं बैठ रहा था, इस वजह से उन्हें एयरपोर्ट पर ही रोक दिया गया। एना ने कहा कि कोविड के बाद जब लोग चिंता मुक्त होकर फिर से घूमने निकलना चाहते हैं तो फिर सरकारों को इस तरह की चीजों में रोक नहीं करनी चाहिए क्योंकि बहुत से लोग कोविड के दौरान पासपोर्ट पर ध्यान भी नहीं दिए होंगे। उन्होंने इसके लिए सरकार को शिकायत भी लिख भेजी है। इस तरह एक महिला अपने पति और बच्चे के साथ यात्रा पर नहीं जा सकी।