दोस्ती पक्की करने का अनोखा तरीका, एक-दूसरे के मुंह में उल्टी कर ख़बरें पहुंचता है ये जीव

    Loading

    दुनियाभर में ऐसी बहुत से लोगों की दोस्ती है, जो लोगों के लिए एक मिसाल है। केवल इंसान ही नहीं जीव-जंतु भी दोस्ती (Ants Friendship) करते हैं, वह भी सामाजिक बंधन (Social Bond) रखते हैं। इन्हीं जीवों में से एक है चींटियां, जो प्रकृति के लिए बेहद अहम है। आपको जानकर हैरानी होगी कि चींटियां (Ants) बेहद अनोखे तरीके से दोस्ती करती है। वह अपनी दोस्ती बनाए रखने के लिए एक-दूसरे के मुंह में उल्टी (Ants Vomit into Each others Mouth) करती हैं।

    जी हां, चींटियां अगर एक दूसरे से दोस्ती करती हैं या उन्हें सामाजिक बंधन बनाना होता है तो वह एक-दूसरे के मुंह में उल्टी करते हैं। इसी के साथ वह सूचनाएं भी हासिल करते हैं। बता दें कि, चींटियों के शरीर में तीन प्रमुख हिस्से होते हैं। पहला हिस्सा होता है फोरगट (Foregut), दूसरा हिस्सा मिडगट (Midgut) और तीसरा हिस्सा हाइंडगट (Hindgut) होता है। 

    चींटियां का फोरगट वाला हिस्सा उनका सामाजिक पेट (Social Stomach) होता है। इसी का इस्तेमाल चींटियां दोस्ती बढ़ाने और ख़बरें इकट्ठा करने के लिए करती हैं। इसके लिए एक-दूसरे के मुंह में वह उल्टी कर देती हैं। इस प्रक्रिया को ट्रोफैलैक्सिस (Trophallaxis) कहा जाता है। चींटियां बेहद सामाजिक प्राणी होती हैं, वह एक-साथ कॉलोनी बनाकर रहती हैं। इनकी एक रानी भी होती हैं। साथ ही इस ग्रुप में नर और मादा चींटी साथ में रहते हैं।