यहां बनाई जा रही है पेशाब से बियर, मजे के साथ पी रहे हैं लोग; जानिए पूरा मामला

    Loading

    नई दिल्ली: सोशल मीडिया (Social Media) पर आये दिन ऐसे ख़बरें वायरल (Viral News) हो जाती है, जिसे देख लोग हैरान रह जाते हैं। कुछ ख़बरें तो  इतनी अतरंगी होते होइ, जिसे देख लोग सोच में पड़ जाते हैं। अब सिंगापुर से एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही हैं। यहां बियर बनाने के लिए सीवेज वॉटर का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

    अक्सर लोगों को बियर पीना काफी पसंद होता है। लेकिन, बियर बनाने में जब पानी की कमी हो, तब कोई विकल्प ढूंढ़ना पड़ता है। सिंगापुर (Singapore Beer Made of Urine) में भी एक ऐसा ही अतरंगी तरीका ढूंढ निकाला गया है। यहां बीयर बनाने के लिए सीवेज के पानी का इस्तेमाल हो रहा है। इस बियर का नाम न्यूब्रू है। यह  95 फीसदी न्यूवॉटर से बनाई गई है। यह सुरक्षित पेयजल के अंतरराष्ट्रीय मानकों का इस्तेमाल करता है। बीयर बनाने के लिए पानी को अच्छी तरह से फिल्टर किया जाता है और फिर इसका इस्तेमाल होता है। 

    बता दें कि, इस समय सिंगापुर में पानी की विकट समस्या है। ऐसे में पानी बचाने के लिए सीवेज के पानी को फिल्टर करके उसका इस्तेमाल बीयर बनाने में हो रहा है।न्यूब्रू नाम की इस बीयर को 8 अप्रैल के दिन राष्ट्रीय जल एजेंसी पीयूबी और स्थानीय बियर ब्रूवरी Brewerkz की तरफ से लॉन्च किया गया है। इस बियर को सिंगापुर के वातावरण के मुताबिक परफेक्ट बताया गया है। सीवेज के पानी से बनाई गई यह बियर स्मूद है और इसे पीने के बाद शहद जैसा स्वाद आता है। पानी का फिर से इस्तेमाल और रीसाइक्लिंग को बढ़ावा देने के इरादे से इस बियर को सिंगापुर की सबसे ग्रीन बियर बताया गया है। 

    इससे पहले साल 2017 में क्राफ्ट बियर कंपनी ‘स्टोन ब्रूइंग’ ने ‘स्टोन फुल सर्कल पेल एले’ लॉन्च किया था। इसके अलावा ‘क्रस्ट ग्रुप’ और ‘सुपर लोको ग्रुप’ ने भी सीवेज रीसाइक्लिंग के ज़रिये पानी का दोबारा इस्तेमाल किया था।अब सोशल मीडिया पर सीवेज वॉटर से बनाई गई इस बियर की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। कई लोग इस तस्वीर पर कमेंट्स कर रहे हैं।