Why no one drowns in Dead Sea, interesting things about Dead Sea, Dead Sea, Where is dead sea
Photo Credit-X

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो लोगों को आकर्षित करती हैं। कहीं खूबसूरत इमारतें हैं तो कहीं झीलें और समुद्र तट हैं। लोग अक्सर इन जगहों पर अपना समय बिताना पसंद करते हैं। शायद यही वजह है कि दुनिया के कोने-कोने से लोग ऐसी जगहों पर घूमने जाते हैं। ऐसी ही एक जगहों में शुमार है एक समुद्र जो बहुत मशहूर है। वैसे तो उसका नाम डेड सी (Dead Sea) है जो कि सुनने पर बड़ा ही डरावना लगता है। लेकिन इस समुद्र की खासियत यह है कि इसकी गहराई में कोई नहीं डूबता (No One Drown)। इसका मतलब यह है कि अगर आप तैरना नहीं जानते हैं तो भी आप इसमें डूब नहीं सकते। आइए जानते हैं कि इस डेड सी में ऐसा क्या है जो लोगों को डूबने नहीं देता।

किस देश में है ये समुद्र (Where is dead sea)
पूरी दुनिया में इसे डेड सी (Dead Sea) के नाम से जाना जाता है। ये समुद्र दुनियाभर में मशहूर है। अनोखा और रहस्यमयी समुद्र जॉर्डन और इजरायल के बीच स्थित है। इस समुद्र में इंसान तो डूबता नहीं है लेकिन इसके अंदर कोई जिंदा भी नहीं रहता है। जैसे कि हम सभी जानते हैं कि समुद्र के अंदर कई प्रकार के जीव रहते हैं जैसे कि मछली और पेड़ पौधे, लेकिन इस डेड सी में अगर किसी मछली को छोड़ दिया जाए तो उसकी मौत कुछ ही देर में हो जाती है। इसलिए इस डेड सी कहा जाता है। दरअसल इस डेड सी का पानी अन्य समुद्र के मुकाबले बेहद खारा होता है। 

इंसान के लायक नहीं होता इसका नमक 
इस समुद्र के अंदर जिंक, सल्फर, मैग्नीशियम, पोटाश, ब्रोमाइड और कैल्शियम जैसे मिनरल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके कारण इस समुद्र का पानी अन्य समुद्रों के मुकाबले बेहद ज्यादा खारा होता है। समुद्र से निकलने वाले नमक को इंसान इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी इस समुद्र से निकलने वाला नमक इंसान के खाने लायक नहीं होता है।

लोग क्यों नहीं डूबते (Why no one drowns in Dead Sea
डेड सी में आखिर ऐसी क्या बात है जो इंसान को डूबने नहीं देती है। अगर इंसान इस समुद्र में उतरता है तो उसमें वो नाव की तरह तैरने लगता है। मतलब अगर कोई इस डेड सी में कूद जाए तो वो डूबने की बजाय पानी पर तैरने लगता है। दरअसल इस समुद्र में किसी के भी न डूबने के पीछे की जो वजह है वो बेहद दिलचस्प है, डेड सी समुद्र तल से करीब 1388 फीट नीचे है। जिसे पृथ्वी का सबसे निचला बिंदु माना जाता है। इसकी डेंसिटी इतनी ज्यादा होती है कि पानी का बहाव नीचे से ऊपर की तरफ होता है। यही कारण है कि इस डेड सी में कोई कभी नहीं डूब सकता है।  

डेड सी के पानी से खत्म हो जाती हैं कई बीमारियां (interesting things about Dead Sea
डेड सी में कोई जीव जिंदा नहीं रह सकता है। न तो इसका नमक इंसान के लायक है। लेकिन इन सभी के बावजूद इस समुद्र का पानी कई बिमारियों के इलाज में काम आता है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस समुद्र के पानी में नहाने से त्वचा संबंधित बीमारियों को ठीक करने की क्षमता अधिक होती है। यही कारण है कि यहां पर बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं और अपने शरीर पर मिट्ठी लगाकर घंटो तक इस डेड सी में तैरते रहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस समुद्र की मिट्टी को ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी डिमांड भी काफी है।