(Image-Twitter)
(Image-Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: हाल ही में मिली खबर के मुताबिक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का रिकॉर्ड रखने वाली महिला की 119 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई। बता दें कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, जापान की केन तनाका का मंगलवार को निधन हो गया। इसके पहले तनाका के रिश्तेदारों ने 13 अप्रैल को ट्वीट किया कि उन्हें बार-बार अस्पताल में भर्ती कराया गया और छुट्टी दे दी गई। उनके परिवार के ट्वीट के अनुसार उन्होंने कहा था कि मैं कई लोगों के समर्थन से यहां तक पहुंचने में सक्षम थी। आइए जानते है पूरी जानकारी.. 

    आपको बता दें कि उनोन्हे आगे कहा मुझे उम्मीद है कि आप मस्ती करते रहेंगे और हंसमुख और ऊर्जावान रहेंगे। उसने परिवार का बिजनेस देखते हुए पांच बच्चों की परवरिश की। उनके परिवार का बिजनेस स्टिकी राइस, उडोन नूडल्स और मिठाई बनाना और बेचना था। अब 119 वर्ष की आयु में वह दुनिया से चल बसी। 

    गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दी जानकारी 

    गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, इतनी उम्र में भी वह हर दिन सुबह 6 बजे उठती थी और अपना दिन गणित पढ़ने और ओथेलो खेलने में बिताती थी। उनके रिश्तेदारों के अनुसार, चॉकलेट और कोला के लिए उनकी लालसा उनके अंतिम दिनों तक बनी रही, चॉकलेट और कोला दोनों बहुत पसंद थी। उन्हें गिनीज ने कहा कि यह इस बात की जांच कर रहा है कि सबसे बुजुर्ग जीवित इंसान और सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति (महिला) का खिताब किसके पास है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने केन के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।

    अब यह है दुनिया की सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति 

    बता दें कि जैसा कि दावा किया गया है 118 साल की फ्रांसीसी नन सिस्टर आंद्रे, अब दुनिया की सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति हैं। जापानी महिला केन तनाका की मृत्यु के बाद फ्रांसीसी नन के हाथ ये रिकॉर्ड रहेगा। इंटरनेशनल डेटाबेस ऑन लॉन्गविटी (आईडीएल) और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे पुराने व्यक्ति के रूप में फ्रांसीसी नन का नाम रहेगा।

     लूसिल रैंडन, जिन्हें सिस्टर आंद्रे के नाम से जाना जाता है, का जन्म प्रथम विश्व युद्ध से पहले 11 फरवरी, 1904 को दक्षिणी फ्रांस में हुआ था। सिस्टर आंद्रे भूमध्यसागरीय तट के किनारे टौलॉन में एक नर्सिंग होम में एक खुशहाल जीवन जी रही हैं।