CBSE RESULT
Representative Image

    Loading

    वर्धा़. केंद्र सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया है़ वहीं 12वीं की परीक्षा पर फैसला 1 जून को किया जाएगा़ बढ़ते कोरोना मामलों को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है़ दसवीं कक्षा के बच्चों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे़.

    इसके लिए सीबीएसई एक फार्मूला तय करेगा़ अगर किसी बच्चे को यह लगता है कि उसके अंक कम है या उसका मूल्यांकन सही तरीके से नहीं हुआ है़ ऐसे में वह संबंधित छात्र आने वाले समय में दसवीं की परीक्षा आयोजित होने पर उसमें बैठ सकता है़ हालांकि बड़े स्तर पर सरकार के इस फैसले का स्वागत किया जा रहा है़ वहीं एक वर्ग का यह कहना है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय परीक्षाओं के आयोजन पर लगभग फेल रहा है़

    प्रतिभावान छात्र बनाने परीक्षा जरूरी

    कोरोना के कारण देश में हाहाकार मचा हुआ है़ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं परीक्षा रद्द तथा 12वीं की परीक्षा स्थगित की गई है़ प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया़ वहीं छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए तथा प्रतिभावान छात्र तयार करने के लिए परीक्षा काफी जरूरी है़ कोरोना के मद्देनजर आनलइन पद्धति से अथवा जब परिस्थिति नियंत्रित होगी तब, परीक्षाएं ली जाए.-शंकरप्रसाद अग्निहोत्री, अध्यक्ष-जय महाकाली शिक्षण संस्था.

    वर्तमान स्थिति में बहुत सही निर्णय

    वर्धा की वर्तमान स्थिति को देखकर कोई हैरानी नहीं हो रही की सीबीएससी 10 और 12 कक्षा की परीक्षा स्थगित कर दी गई है. जान है तो जहान है. बच्चों के लिए बीता हुआ साल सबसे कठिन साल रहा. बच्चे बिना पाठशाला सोच से परे, पर परिस्थिति को देखकर ऐसा करना ही उचित़ मेरी नजर में परीक्षा स्थगित करना एकदम सही निर्णय.-मुकेश हिंदूजा, सीए.

    सरकार के निर्णय का स्वागत

    दसवीं की परीक्षा रद्द की तथा बारहवीं की परीक्षा स्थगित की गई है़ इसमें बच्चों का नुकसान भी है़ लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार ने लिया हुआ फैसला सही है़ कोरोना फैलाव के चलते पालकों की भी यही भावना थी़ सरकार के निर्णय का हम स्वागत करते है़-मोहित महेशलाल भाटिया

    रिजल्ट पर असर पड़ने की संभावना

    बढ़ते कोरोना मामलों के कारण सरकार ने 12 वीं की परीक्षा फिलहाल स्थगित की है़ यह निर्णय विद्यार्थियों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सही है़, लेकिन विद्यार्थियों ने किया हुआ पढ़ाई का नियोजन बिगड़ रहा है़ इसका असर उनके रिजल्ट पर पड़ने की संभावना है़ -किरीट दोशी, पालक.