Village
File photo

वाशिम. गांव के विकास के लिए गांव के नागरिक व प्रशासन ने मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता है़  जिससे अपने गांव की समृध्दि के लिए कौन से कार्य करना आवश्यक है़  इसका ध्यानपूर्वक नियोजन कर यह कार्य पूर्ण करने के लिए मिलकर प्रयास करने का आहवान जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस. ने किया है़  वे सत्यमेव जयते समृद्ध गांव स्पर्धा के पृष्ठभूमि पर मंगरूलपीर तहसील के ग्राम बोरव्हा बु. में आयोजित विविध यंत्रणाओं के जिला व तहसीलस्तरीय अधिकारियों की सभा में बोल रहे थे़.

 इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मंगेश मोहिते, सहायक जिलाधिकारी वैभव वाघमारे, निवासी उप जिलाधिकारी शैलेश हिंगे, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी शंकर तोटावार, मंगरूलपीर के उप विभागीय अधिकारी जयंत देशपांडे, पाणी फाउंडेशन के डा. अविनाश पौल आदि उपस्थित थे़.

जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस. ने कहा कि सत्यमेव जयते समृद्ध गांव स्पर्धा की ओर केवल स्पर्धा के रुप में न देखते हुए गांव के विकास के लिए कार्य करने का एक अवसर के रुप में देखना चाहिए़  इस स्पर्धा में कौनसे क्रमांक का पुरस्कार मिलेगा इस से अधिक अपना गांव और गांव के नागरिकों का विकास किस प्रकार से होगा, इस लक्ष्य को सामने रखकर प्रामाणिक प्रयास करें. ग्रामस्थ और प्रशासन के संयुक्त प्रयासों से ही गांवो में निश्चित ही समृद्धि आएगी.

ऐसा विश्वास उन्होंने व्यक्त किया़  स्पर्धा के अनुसार सभी प्रशासकीय यंत्रणाओं ने गांव निहाय नियोजन करने की सूचना भी जिलाधिकारी ने दी है. जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहिते ने किस प्रकार से अपनी आय बढ़ेगी इस के संबंध में ध्यान रखने का बताया़  जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी तोटावार ने कहा कि अपने गांव में उपलब्ध पानी के उपयोग का सूक्ष्म ढांचा तैयार करके उस के अनुसार गांव में कौनसी फसल लगाने के संबंध में निश्चित करना चाहिए़  खेती की आय बढ़ाने के लिए कौनसी फसल, खेती पूरक व्यवसाय करना संभव है़.

 इसका नियोजन करके प्रत्येक किसानों को वार्षिक आय एक लाख रुपये होने के लिए प्रयास करना चाहिए़  डा़ पौल ने मार्गदर्शन पर विचार व्यक्त किए़  प्रास्ताविक कारंजा के तहसील कृषि अधिकारी संतोष वालके, आभार प्रदर्शन पारवा गट ग्राम पंचायत के सरपंच गोपाल लुंगे ने किया. इस दौरान शिवार फेरी से जलसंधारण के कार्यों का निरीक्षण किया़  ग्राम बोरव्हा बु. ने सत्यमेव जयते वॉटर कप स्पर्धा 2019 में राज्यस्तर पर तृतीय क्रमांक प्राप्त किया.

इस स्पर्धा के निमित्त गांव में हुए जलसंधारण के कार्यों की जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस., जि.प. मुख्य कार्यकारी अधिकारी मंगेश मोहिते, सहायक जिलाधिकारी वैभव वाघमारे सहित विविध जिलास्तरीय सरकारी यंत्रणाओ के अधिकारियों ने निरीक्षण कर गांवों में निर्माण हुए जलसंग्रहन की जानकारी अवगत की़.