Corona Virus: Joe Biden said- expect the conditions to be normal in the US by the end of the year
File

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने जलवायु नीति को लेकर बैठक में पदग्रहण के बाद पहले दिन ऐतिहासिक पेरिस समझौते (Paris Agreement) में फिर से शामिल होने के अपने फैसले पर चर्चा की और जलवायु परिवर्तन (Climate Change) से निपटने के लिए कदम उठाने को अत्यावश्यक बताया।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के कार्यालय ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि बाइडन ने राष्ट्रीय सुरक्षा एवं जलवायु परिर्वतन संबंधी विभागों के कर्मियों के साथ सोमवार को डिजिटल बैठक में दोहराया कि वह जलवायु परिवर्तन से निपटने को अहम राष्ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकता बनाना सुनिश्चित करना चाहते हैं।

बाइडन ने जलवायु परिर्वतन से निपटने संबंधी लक्ष्यों की ओर बढ़ना अत्यावश्यक बताया। इस बैठक में नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) भी बाइडन के साथ शामिल हुईं। इस बैठक में बाइडन की जलवायु संबंधी व्यापक एवं महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के तरीकों पर चर्चा की गई।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के कार्यालय ने बताया कि बाइडन के कार्यालय के पहले दिन पेरिस समझौते में फिर से शामिल होने के उनके फैसले समेत कई मामलों पर चर्चा की गई। अमेरिका चार नवंबर को पेरिस जलवायु संधि से औपचारिक रूप से अलग हो गया था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ग्रीन हाऊस गैस (Greenhouse Gases) के उत्सर्जन में कटौती से संबंधित इस ऐतिहासिक करार से अमेरिका को अलग करने का अपना इरादा 2017 में प्रकट किया था।