Trump defends Christian values: Cardinal Pell
Image: Google

कैनबरा: पोप फ्रांसिस (Pope Francis) के पूर्व वित्त मंत्री एवं कार्डिनल जॉर्ज पेल (George Pell) ऑस्ट्रेलिया (Australia) में बाल उत्पीड़न (Child Abuse) के मामले में बरी होने के बाद पहली बार वेटिकन (Vatican) पहुंचेंगे। हेराल्ड सन अखबार के मुताबिक पेल मंगलवार को हवाई मार्ग से रोम आएंगे। पिछले हफ्ते पोप फ्रांसिस ने कार्डिनल के एक प्रमुख शक्तिशाली विरोधी कार्डिनल एंजेलो बेसियू को वित्तीय गड़बड़ी के आरोप के बाद हटा दिया था।

पेल वेटिकन में वरीयता क्रम में तीसरे शीर्ष अधिकारी माने जाते हैं। वह वेटिकन में वित्तीय अव्यवस्थाओं को ठीक करने के प्रयास कर रहे थे। उसी दौरान, 2017 में वह अपने मूल स्थान ऑस्ट्रेलिया लौटे ताकि बाल यौन उत्पीड़न के दशकों पुराने आरोपों का सामना कर सकें। उन्हें इन आरोपों का दोषी माना गया। पेल 13 महीने जेल में रहे।

पेल को अप्रैल में ऑस्ट्रेलियाई हाईकोर्ट ने 1990 के दशक के इन बाल यौन उत्पीड़न के आरोपों से बरी कर दिया। जेल से छूटने के बाद अपने पहले टेलीविजन साक्षात्कार में पेल ने कहा कि वेटिकन में भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी लड़ाई का संबंध ऑस्ट्रेलिया में उनके खिलाफ चले अभियोजन से है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसका उनके पास कोई सबूत नहीं है।