Representative Image
Representative Image

बीजिंग: चीन (China) ने अपने प्रायोगिक कोविड-19 टीकों (Covid-19 Vaccine) के अंतिम चरण के परीक्षण में एक दर्जन से अधिक और देशों के शामिल किया है ताकि वह वैश्विक आबादी को प्रतिरक्षित करने की अंतरराष्ट्रीय दौड़ में आगे रहते हुए खुद पर लगे आरोप मिटा सके।

हांगकांग (Hong Kong) स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने मंगलवार को टीका बनाने वाली कंपनी, सरकारी बयानों और मीडिया में आ रहीं खबरों के हवाले से खबर दी कि पेरू (Peru), अर्जेंटीना (Argentina), ब्राजील (Brazil), बहरीन (Bahrain), यूएई (UAE), मिस्र (Cairo), पाकिस्तान (Pakistan), तुर्की (Turkey), मोरक्को (Morocco), सऊदी अरब (Saudi Arab), बांग्लादेश (Bangladesh), इंडोनेशिया (Indonesia) और रूस (Russia) समेत कई देशों में हजारों लोगों को प्रायोगिक तौर पर चीन में टीका बनाने की दौड़ में शुरुआती तीन स्थानों पर चल रहीं कंपनियों का टीका लगाया जा रहा है।

इनमें से कुछ देशों में तो टीके के अंतिम चरण के नैदानिक परीक्षण को मंजूरी दी जा चुकी है। इन देशों में इसे टीका जल्द हासिल करने के माध्यम के तौर पर देखा जा रहा है। कई अमीर देश पहले ही टीका खरीद चुके हैं, जिन्हें मंजूरी मिलनी बाकी है।