biden

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस (Kamala Harris) क्रमश: राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के चुनाव (Election) में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार (Democratic Candidate) बनने के लिए आवश्यक दस्तावेजों पर शुक्रवार को औपचारिक रूप से हस्ताक्षर करेंगे। डेमोक्रेटिक पार्टी ने यह घोषणा की।

बाइडेन के प्रचार अभियान में जुटी टीम की ओर से बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘जो बाइडेन और कमला हैरिस अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के लिए औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी हासिल करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों पर 14 अगस्त यानी शुक्रवार को हस्ताक्षर करेंगे।”

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में नवम्बर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने 55 वर्षीय हैरिस को मंगलवार को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना था। हैरिस के पिता अफ्रीकी और मां भारतीय हैं।

यदि हैरिस उपराष्ट्रपति बन जाती हैं, तो वह इस पद पर आसीन होने वाली अमेरिका की पहली महिला होंगी और देश की पहली भारतीय-अमेरिकी और अफ्रीकी-अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी। (एजेंसी)