Trump campaign withdraws case on Pennsylvania election results
File

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीनी ऐप टिकटॉक (TikTok) के अमेरिका में संचालन को लेकर ऑरेकल और वॉलमार्ट (Walmart and Oracle) कंपनियों के बीच संभावित करार की घोषणा की है। अमेरिका ने सुरक्षा कारणों के चलते टिकटॉक को प्रतिबंधित कि ए जाने वाले ऐप की सूची में रख रखा है। इस करार में नयी अमेरिकी कंपनी बनाने और 25,000 नयी नौकरियां सृजित करने की बात कही गई है। इसके अलावा इसमें कहा गया है कि टिकटॉक अमेरिकी युवाओं की शिक्षा के लिए पांच अरब अमेरिकी डॉलर का अनुदान भी देगा। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने इस नए सौदे को मंजूरी दे दी है।

राष्ट्रपति ने शनिवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ”टिकटॉक पर काम चल रहा है। हम ऑरेकल और वॉलमार्ट के बीच करार कराना चाहते हैं। सुरक्षा का 100 प्रतिशत ध्यान रखा जाएगा। वे अलग-अलग क्लाउड (डाटा) का इस्तेमाल करेंगे। इसे बेहद मजबूत सुरक्षा प्रदान की जाएगी।” पिछले महीने ट्रंप ने एक शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें कहा गया था कि अगर चीनी ऐप टिक-टॉक और वी-चैट का मालिकाना अधिकार अमेरिका को नहीं दिया जाता, तो 15 सितंबर तक इन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

ट्रंप ने शनिवार को कहा, ”वह (टिक-टॉक) अमेरिका में शिक्षा के लिए पांच अरब अमेरिकी डॉलर का अनुदान देगा। हम अमेरिकी युवाओं की शिक्षा के लिए एक विशाल कोष बनाने जा रहे है, जो बहुत अच्छा कदम साबित होगा।” अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ”हम देखेंगे कि करार होता है या नहीं। लेकिन, मुझे लगता है कि यह करार अमेरिका के लिए फायदेमंद साबित होगा। इससे कम से कम 25,000 लोगों को नौकरी मिलेगी।”(एजेंसी)