China angered by US-Taiwan economic talks, said relations would be severely damaged
Representative Image

Loading

वाशिंगटन: पूर्वी तुर्किस्तान (East Turkestan) की स्वतंत्रता बहाली (Independence Restoration) के लिए प्रयासरत अमेरिका (America) में स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय संस्था ने ट्रम्प प्रशासन (Trump Administration) से चीन (China) के साथ सभी व्यापार (Trade) समझौते खत्म करने तथा कम्युनिस्ट देश द्वारा उइगर और अन्य तुर्क लोगों के कथित जनसंहार को रोकने के लिए कार्रवाई करने की मांग की है।

ईस्ट तुर्किस्तान नेशनल अवेकनिंग मूवमेंट (ईटीएनएएम) ने एक बयान में आरोप लगाया कि चीन दशकों से कब्जे वाले पूर्वी तुर्किस्तान को उपनिवेश बनाने के लिए बर्बर अभियान चला रहा है और जनसंहार कर रहा है। ईटीएनएएम ने कहा कि हाल के वर्षों में पूर्वी तुर्किस्तान के 30 लाख उइगर, कजाख, किर्गिज, उज्बेक, ततार और अन्य तुर्क लोगों को यातना शिविरों, करागार और श्रम शिविरों में भेजा गया है। यह बयान बृहस्पतिवार को ईटीएनएएम सदस्यों द्वारा वाशिंगटन में व्हाइट हाउस (White House) के समक्ष शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद आया।

पिछले महीने ईटीएनएएम और पूर्वी तुर्किस्तान की निर्वासित सरकार ने औपचारिक रूप से शिकायत कर अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत से चीनी अधिकारियों द्वारा कथित तौर पर किए गए जनसंहार और मानवता के खिलाफ अपराधों की जांच करने और अभियोजित करने की मांग की थी।

ईटीएनएएम ने कहा, ‘‘हम दुनिया भर की सरकारों से इस मुहिम का समर्थन करने का आह्वान करते हैं। हम अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) के सदस्यों देशों जैसे ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, भारत, जापान, अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य से अंतरराष्ट्रीय अदालत में इस संबंध में शिकायत दर्ज कराने का आह्वान करते हैं।

गौरतलब है कि इलाके में रहने वाले करीब दस लाख उइगर और अन्य तुर्क मुस्लिम अल्पसंख्यकों को ‘राजनीतिक पुन:शिक्षा’ शिविरों में भेजा गया है। चीन में मानवाधिकार उइगर समर्थकों का पूरा परिवार लापता है जिनमें अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं। हालांकि, चीन मानवाधिकार उल्लंघन और अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय के उत्पीड़न के आरोपों से इनकार करता है। (एजेंसी)