Two doses of the Oxford-AstraZeneca vaccine are up to 85–90 percent effective: study
Representative Image

    बर्लिन: यूरोपीय संघ (European Union) की कार्यपालिका औषधि कंपनियों (Companies) पर इसके लिए दबाव बढ़ा रही है कि वे महाद्वीप को टीके (Vaccine) की आपूर्ति में तेजी लायें क्योंकि कई सदस्य देशों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। यूरोपीय आयोग ने शनिवार को कहा कि विशेष रूप से एस्ट्राजेनेका यूरोपीय संघ (European Union) के बाहर के देशों को निर्यात प्रतिबंध (Ban) का सामना कर सकती है, यदि उसने 27 देशों के समूह को टीके की उस संख्या की जल्दी आपूर्ति नहीं की जिसका उसने वादा किया था।

    यूरोपीय आयोग अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने शनिवार को कहा, ‘‘हम नियोजित निर्यात पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।” उन्होंने जर्मन मीडिया समूह फुंके को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘यह एस्ट्राजेनेका के लिए एक संदेश है: आप अन्य देशों को आपूर्ति शुरू करने से पहले यूरोप को टीके की खेप की वादे के मुताबिक आपूर्ति पूरी करें।”

    वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूरोपीय संघ और एस्ट्राज़ेनेका के बीच अनुबंध स्पष्ट रूप से नियंत्रित करता है कि यूरोपीय संघ के अंदर और ब्रिटेन में एस्ट्राज़ेनेका के टीके की कितनी खुराक मिलेगी। उन्होंने कहा कि आयोग ने इस मुद्दे के बारे में एस्ट्राजेनेका को एक ‘‘औपचारिक स्मरणपत्र” भेजा है।