More than 50,000 people have died due to corona in Britain so far

लंदन: ब्रिटेन (Britain) की सरकार कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए राष्ट्रीय रणनीति तय करने को लेकर दबाव का सामना कर रही है। वैज्ञानिकों ने आगाह किया है कि अगर अभी कदम नहीं उठाए गए तो अगले महीने के अंत तक ब्रिटेन में बीमारी से अस्पताल (Hospital) में भर्ती लोगों की संख्या तीन गुना बढ़ जाएगी।

पूर्व मुख्य ‘वैज्ञानिक अधिकारी’ मार्क वलपोर्ट ने कहा कि ब्रिटेन में मौजूदा उपाय फ्रांस और स्पेन की तरह ही हैं, जहां स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संक्रमण के मामलों को नियंत्रित करने में मशक्कत करनी पड़ रही है और हर दिन पिछले दिनों की तुलना में ज्यादा मामले आ रहे हैं। वलपोर्ट ने कहा, ‘‘ऐसे प्रमाण हैं कि संक्रमण के मामलों में इजाफा होना जारी रहेगा।”

उन्होंने कहा कि अभी 9,000 लोगों को भर्ती कराने की जरूरत पड़ रही है लेकिन नवंबर अंत तक 25,000 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराने की जरूरत पड़ सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा है कि यूरोप के क्षेत्र से संक्रमण के ज्यादा मामले आ रहे हैं । यहां दुनिया में संक्रमण के करीब 46 प्रतिशत मामले आ रहे हैं।

यूरोप में संक्रमण से मौतों में भी बढ़ोतरी हुई है। पिछले सप्ताह जितनी मौतें हुई उसमें 35 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। क्षेत्र के 21 देशों में अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।