ISIS supporter confesses plotting attack on Trump House, White House in US
Representative Picture

सैन एंटोनियो: साउथ कैरोलाइना (South Carolina) के एक व्यक्ति को व्हाइट हाउस (White House) और ट्रंप टॉवर (Trump Tower) सहित कई स्थानों पर इस्लामिक स्टेट (Islamic State) समूह से प्रेरित हमलों की साजिश रचने का आरोप स्वीकार कर लिया है। संघीय अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अमेरिकी मजिस्ट्रेट के सामने सुनवाई के दौरान 34 वर्षीय क्रिस्टोफर शॉन मैथ्यू ने इस्लामिक स्टेट को सामग्री प्रदान करने के लिए षड्यंत्र रचने का अपराध कुबूल कर लिया। मैथ्यू ने स्वीकार किया कि मई 2019 से वह टेक्सास के कॉस्ट के 22 वर्षीय जेलिन क्रिस्टोफर मोलिना के साथ मिलकर आईएस की ओर से देश में और विदेशी हमलों के लिए बम बनाने की जानकारी साझा करने और इस्लामी उग्रवादी संगठन में और लोगों को भर्ती करने की साजिश रच रहा था।

एक ग्रैंड जूरी ने 14 अक्टूबर को मोलिना और मैथ्यू को एक विदेशी आतंकवादी संगठन को सामग्री सहायता प्रदान करने की साजिश का दोषी ठहराया था। मैथ्यू को आगामी चार मार्च को सजा सुनाई जाएगी और उसे 20 वर्ष कारावास की सजा हो सकती है। वह संघीय हिरासत में रहेगा। फिलहाल मोलिना पुलिस हिरासत में है, यदि वह दोषी पाया जाता है तो उसे 40 वर्ष तक के कारावास की सजा काटनी होगी।