America will also give humanitarian aid to Afghanistan, announced to give 144 million US dollars
File

    Loading

    यरुशलम: अमेरिका (America) के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) पश्चिम एशिया के अपने दौरे के शुरुआती चरण के तहत इजराइल (Israel) पहुंच गये हैं। इस यात्रा का उद्देश्य गाजा (Gaza) संघर्ष विराम को प्रोत्साहित करना है। ब्लिंकन मंगलवार की सुबह इजराइल पहुंचे। वह क्षेत्र का दौरा करने वाले राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) के प्रशासन के सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं।

    विशेषज्ञों का अनुमान है कि ब्लिंकन को उन्हीं गतिरोधों का फिर से सामना करना पड़ेगा जिनकी वजह से एक दशक से अधिक समय से शांति प्रक्रिया बाधित हुई है। इनमें इजराइली नेतृत्व, फलस्तीन का विभाजन और यरुशलम एवं उसके धार्मिक स्थलों के आस पास व्याप्त तनाव जैसे मुद्दे शामिल हैं।

    11 दिन तक चले इजराइल-गाजा संघर्ष में 250 से अधिक लोग मारे गये जिनमें अधिकतर फलस्तीनी हैं। इस संघर्ष में तटीय क्षेत्र में चौतरफा तबाही हुई है जिसकी हालत पहले से ही दयनीय है। ब्लिंकन के , गाजा के सैन्य शासन हमास से संपर्क किये बिना वहां पुननिर्माण के काम में सहयोग पर ध्यान केंद्रित किये जाने की संभावना है।

    हमास को इजराइल और पश्चिमी देश आतंकवादी मानते हैं। संघर्ष विराम शुक्रवार से प्रभाव में आया है। हालांकि इससे अब तक मौजूदा मुद्दों का कोई समाधान नहीं हो पाया है।