Israeli Parliament may be dissolved next week, resolution passed

यरूशलम: इजरायल (Israel) की संसद (Parliament) को भंग करने से संबंधित एक प्रारंभिक प्रस्ताव को बुधवार को पारित कर दिया गया, जिसके साथ ही देश में दो साल में चौथी बार राष्ट्रीय चुनाव (Presidential Elections) कराए जाने की संभावना पैदा हो गई है। इजरायली संसद नेसेट में पेश इस प्रस्ताव के पक्ष में 61 जबकि विरोध में 54 वोट पड़े। अगले सप्ताह की शुरुआत में अंतिम मतदान के बाद संसद को भंग किया जा सकता है, जिसके पश्चात मार्च या अप्रैल में इजरायल में फिर से चुनाव हो सकते हैं।

अंतिम मतदान को टालने की कोशिशों के तहत आने वाले दिनों में सरकार में शामिल दोनों मुख्य दलों के बीच वार्ताएं हो सकती हैं। इस प्रस्ताव को नेसेट समिति की मंजूरी मिलनी बाकी है। इसके बाद इसपर दो बार और मतदान कराया जाएगा। प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) सरकार को समर्थन दे रही बेनी गैंट्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी ने सरकार भंग करने के समर्थन मतदान किया।

पार्टी ने प्रधानमंत्री पर अपने कानूनी हितों को देश से ऊपर रखने का आरोप लगाया। गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में नेतन्याहू पर धोखाधड़ी, विश्वासघात और रिश्वत लेने के आरोप लगे थे। अगले महीने इस मामले की सुनवाई शुरू होने वाली है, जिसमें नेतन्याहू को पेश होना है। (एजेंसी)