US Elections 2020: results of the US presidential election is awaited by the world's leaders, what did the leaders say know...

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) पर भ्रष्ट नेता होने का आरोप लगाते हुए कहा कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार  (Democratic Party) ने पिछले 47 साल में अमेरिकियों को धोखा देने के अलावा और कुछ नहीं किया। ट्रंप (74) ने मिनेसोटा के रोचेस्टर में एक रैली (Rochster rally) को संबोधित करते हुए कहा कि बाइडेन को सत्ता की सनक है। उन्होंने कहा, ‘‘बाइडेन घटिया और भ्रष्ट नेता है, जिन्होंने पिछले 47 साल में आपको धोखा देने के अलावा और कुछ नहीं किया। वह आपकी आंखों में देखेंगे और पीछे घूमकर आपकी पीठ पर छुरा भोंक देंगे। उन्हें केवल सत्ता हासिल करने की चिंता है।”

ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा कि वे तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में उन्हें निर्णायक जीत दिलाकर ही अपनी गरिमा की रक्षा कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आपके परिवार और आपके देश की रक्षा करने का यही एक तरीका है। अमेरिकी जीवन शैली को संरक्षित रखने और उसकी रक्षा करने का यही एकमात्र तरीका है। आपको तीन नवंबर को मतदान करना होगा। तीन नवंबर को बाइडेन को हराने और अमेरिकी स्वतंत्रता की रक्षा करने के लिए मतदान करें।” राष्ट्रपति ने कहा कि बाइडेन की योजना के कारण कोरोना वायरस का टीका आने में देरी होगी, उपचार पद्धतियों को लागू करने में देर होगी, अर्थव्यवस्था ढह जाएगी और पूरा देश बंद हो जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हम चीनी प्लेग को हमेशा के लिए मिटा देंगे। रिपब्लिकन पार्टी के लिए मतदान अमेरिकी सपने के लिए मतदान होगा…इब्राहिम लिंकन की पार्टी के लिए मतदान होगा।” अमेरिका में कोरोना वायरस से कुल 90,34,925 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 2,29,544 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा, ‘‘हम आगामी चार साल में अमेरिका को दुनिया की विनिर्माण महाशक्ति बनाएंगे और चीन पर निर्भरता हमेशा के लिए समाप्त कर देंगे।”(एजेंसी)