Media industrialist Samner Redstone died
Image: Google

Loading

न्यूयार्क: वायकॉम सीबीएस इंक का दशकों तक नेतृत्व करने वाले मीडिया उद्योगपति समनर रेडस्टोन (Sumner Redstone) का निधन हो गया। वह 97 वर्ष के थे। रेडस्टोन ने यह कंपनी अन्य कंपनियों की आक्रामक खरीद के जरिये बनाई थी और एक मीडिया साम्राज्य बनाया था। लेकिन अपनी पत्नियों, कलाकारों और अधिकारियों के साथ संबंध टूटने को लेकर उनका नाम कहीं अधिक सुर्खियों में रहा था। उन्होंने कई साक्षात्कारों में कहा था, ‘‘वह कभी नहीं मरेंगे।”

सीबीएस कोर्प और वायकॉम इंक पर वोटिंग शेयर के अधिकार के जरिये नेशनल एमुजमेंट थियेटर चेन पर बनाई गई उनकी मजबूत पकड़ आगे चल कर उनकी बेटी शारी रेडस्टोन को हस्तांतरित हो गई, जिन्होंने 2006 में दो हिस्सों में टूट चुकी कंपनी का फिर से विलय करने के लिये शीर्ष अधिकारियों से लड़ाई लड़ी।

उल्लेखनीय है कि उनके बेटे ब्रेंट रेडस्टोन ने उनके मीडिया साम्राज्य को तोड़ने के लिये एक बार अपने पिता पर ही मुकदमा कर दिया था। रेडस्टोन की दो बार शादी हुई, लेकिन दोनों ही बार उनका तलाक हो गया। उनकी निगरानी में वायकॉम देश की मीडिया कंपनियों में नयी ऊंचाई पर पहुंचा। उनहोंने 2009 में अपस्टार्ट बिजनेस से कहा था, ‘‘मैं हमेशा जीवित रहने का इरादा रखता हूं।” (एजेंसी)