New Zealand Prime Minister Jacinda Ardern said on Harry-Megan interview- relations with Britain will not be affected

    Loading

    मेंटेसिटो (अमेरिका): न्यूजीलैंड (New Zealand) की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न (Prime Minister Jacinda Ardern) ने कहा है कि शाही परिवार (Royal Family) के संबंध में हाल में दिए ब्रिटेन (Britain) के प्रिंस हैरी (Prince Harry) और उनकी पत्नी मेगन मर्केल (Meghan Markle) के साक्षात्कार से न्यूजीलैंड और ब्रिटेन के संवैधानिक संबंधों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ब्रिटेन की महारानी एजिलाबेथ द्वितीय न्यूजीलैंड की भी महारानी और राष्ट्राध्यक्ष हैं। अर्डर्न से एक संवाददाता ने सवाल किया था कि हैरी और मेगन ने ब्रितानी शाही परिवार की जो अनाकर्षक तस्वीर पेश की है, क्या उसके बाद ब्रिटेन के साथ न्यूजीलैंड के संवैधानिक संबंधों पर कोई असर पड़ेगा।

    इसके जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैंने पहले भी कहा है कि मुझे नहीं लगता कि न्यूजीलैंड के लोग हमारी संवैधानिक व्यवस्था में कोई खास बदलाव चाहते हैं और मुझे नहीं लगता कि इसमें हाल में कोई बदलाव आने वाला है।” यह पूछे जाने पर कि क्या हैरी और मेगन ने न्यूजीलैंड में रहने के संबंध में बात की थी, अर्डर्न ने कहा कि जहां तक उनकी जानकारी है, तो दम्पत्ति ने ऐसी कोई बात नहीं की। दम्पत्ति ने 2018 में न्यूजीलैंड की यात्रा की थी। उसके बाद से मेगन के साथ अर्डर्न की निजी मित्रता के बारे में पूछे जाने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि वे एक-दूसरे के संपर्क में हैं।

    उन्होंने कहा, ‘‘जिन मामलों की यहां बात की जा रही है, तो उन पर आपको मेगन और हैरी से सीधे बात करनी चाहिए। ये उनके व्यक्तिगत जीवन एवं व्यक्तिगत फैसलों से जुड़े मामले हैं और मुझे नहीं लगता कि इस पर किसी और को टिप्पणी करनी चाहिए।”