उत्तर कोरिया ने कम दूरी वाली दो मिसाइलों का किया परीक्षण, फिर भी अमेरिका बातचीत को तैयार

    वाशिंगटन. उत्तर कोरिया (North Korea) ने बीते सप्ताहांत कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया। इन परीक्षणों से कुछ दिनों पहले उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग (Kim Jong-un) उन की बहन ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को संयुक्त सैन्य अभ्यास करने को लेकर धमकाया था। बाइडन प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने इन मिसाइल परीक्षणों (Short-Range Missiles) की पुष्टि की।

    गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिका के नये बाइडन प्रशासन (Biden Administration) द्वारा की गई वार्ता बहाल करने की पेशकश को नजरअंदाज कर दिया है। वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने पिछले हफ्ते चीन से कहा कि वह अपने ‘जबरदस्त प्रभाव’ का इस्तेमाल उत्तर कोरिया को अपना परमाणु कार्यक्रम बंद करने के लिए मनाने में करे।

    अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सिंगापुर में 2018 में किम के साथ पहली बैठक के बाद से उत्तर कोरिया ने परमाणु या लंबी दूरी की किसी मिसाइल का परीक्षण नहीं किया। हालांकि, विश्लेषकों का मानना है कि उत्तर कोरिया कम और मध्यम दूरी का मिसाइल परीक्षण करने से पीछे नहीं हटा है। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरियाई अधिकारी एक साल से अधिक वक्त से अमेरिकी सरकार के अधिकारियों के संपर्क में नहीं हैं। (एजेंसी)