Now a phased lockdown in Britain, health minister says 'situation under control'
File Photo : PTI

लंदन: ब्रिटेन (Britain) में चरणबद्ध लॉकडाउन (Phase Wise Lockdown) लागू करने को मंजूरी देने के लिए देश की संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ (House of Commons) में मंगलवार को मतदान (Voting) हुआ। देश के स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) ने कहा है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Corona Virus) से पैदा हालात अब ‘‘नियंत्रण में हैं”, लेकिन काफी सावधानी बरतने की जरूरत है।

चरणबद्ध लॉकडाउन मध्यरात्रि से लागू होगा। इस प्रस्ताव के पक्ष में 291 वोट पड़े, जबकि 78 वोट इसके खिलाफ पड़े। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ ‘कंजर्वेटिव पार्टी’ के कई सांसदों ने इस प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया। इससे पहले, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने लॉकडाउन का समर्थन नहीं करने वालों को अपने पक्ष में करने का प्रयास करते हुए सोमवार को डाउनिंग स्ट्रीट पर प्रेस वार्ता में कहा था कि फिलहाल जारी देशव्यापी लॉकडाउन बुधवार को समाप्त हो रहा है, ऐसे में क्षेत्रीय स्तर पर चरणबद्ध लॉकडाउन की प्रणाली होना आवश्यक है। हैंकॉक ने कहा, ‘‘हम थोड़ी नरमी बरत सकते हैं लेकिन खुली छूट नहीं दे सकते।”

उन्होंने कहा, ‘‘हमने एनएचएस पर दबाव को कम कर दिया है, हमने कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम कर लिए हैं, हमने संक्रमण को नियंत्रण में कर लिया है। हम सभी के एकजुट प्रयास का अर्थ है कि बुधवार से इंग्लैंड में सभी लोग, यहां तक कि तीसरी श्रेणी में आने वाले लोगों को भी छूट मिलेगी, लेकिन हम बहुत ज्यादा छूट देने की स्थिति में नहीं हैं।”

नयी प्रणाली में क्षेत्रों को तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा… मध्यम, उच्च और अति उच्च। इंग्लैंड के ज्यादातर क्षेत्रों के उच्च और अति-उच्च श्रेणी में रहने की संभावना है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य एवं समाज सेवा विभाग ने सोमवार को बताया कि देश में संक्रमण के 12,330 नए मामले सामने आए। ब्रिटेन में कोविड-19 संक्रमण से मरने वालों की संख्या 58,448 हो गई है। (एजेंसी)