Person punished for breaking Corona curfew in Philippines made to do 300 squats, he dies later

    मनिला: फिलीपींस (Philippines) में बढ़ते कोरोना (Corona) मामलों के चलते प्रशासन ने सख्त नियम लागू कर दिए हैं। देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन (Lockdown) है तो कई जगह कर्फ्यू (Curfew) लगा हुआ है। ऐसे में एक दिलदहला देना वाला मामला सामने आया है। फिलीपींस में कर्फ्यू तोड़ने पर एक शख्स को पकड़ लिया और उससे कथित तौर पर इतनी सख्त सजा दी कि उसकी मौत हो गई। न्यू यॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस शख्स से 300 उठक-बैठक लगवाई गईं जिसके बाद वे अपने पैरों से खड़ा भी नहीं हो पा रहा था और उसकी हालात बेहद खराब हो गई जिससे उसकी जान चली गई। इन आरोपों की अब स्थानीय प्रशासन जांच कर रहा है। 

    रिपोर्ट के मुताबिक, फिलीपींस की राजधानी मनीला के एक प्रांत में 28 साल का डेरेन नाम शख्स पीने का पानी लेने के लिए घर से निकला था जिसके बाद लॉकडाउन नियम तोड़ने के आरोप में उसे एक लोकल ग्रुप ने पकड़ लिया और स्थानीय पुलिस स्टेशन ले जाया गया। इसके बाद पुलिस स्टेशन में उससे नियम उल्लंघन को लेकर सैंकड़ों उठक-बैठक लगानी पड़ी।

    इसके बाद डेरेन जब जैसे-तैसे घर पहुंचा तो उसने अपनी पार्टनर को बताया कि, वे इतना दर्द में था कि वे अपने पैरों से खड़ा तक नहीं हो पा रहा था। जीएमए न्यूज के साथ बातचीत में इस महिला ने कहा कि, डेरेन को दिल की समस्या थी और वे जब घर आया तो काफी तकलीफ में था। उन्होंने कहा कि, जब मैंने डेरेन से पूछा कि वो चल क्यों नहीं पा रहा है, तो उसने बताया कि पुलिस वालों ने उसे 100 उठक-बैठक लगवाने के लिए बोला और इसे बढ़ाकर लगभग 300 उठक-बैठक उससे लगवाई गईं। इसकी वजह उसने बताई कि जब-जब उसकी उठक-बैठक सही नहीं होती थी तो उसे बढ़ा दिया जाता था। 

    डेरेन की पार्टनर ने लोकल मीडिया को एक वीडियो भी दिखाया जिसमें वे दर्द में दिखाई दे रहा है और पैरों पर खड़े होने में दिक्कत देखि जा सकती है। डेरेन के रिश्तेदारों ने अब इस मामले में जांच और कार्रवाई की मांग की है।