South Korean Mountaineer kim hong bin goes missing in Pakistan
Photo: Youtube Videograb

    इस्लामाबाद: दक्षिण कोरिया (South Korea) के एक प्रसिद्ध पर्वतारोही (Mountaineer), पाकिस्तान (Pakistan) स्थित एक पर्वत चोटी पर चढ़ाई करने के बाद खराब मौसम के कारण खाई में गिर गया जिसके बाद से वह लापता (Missing) है। एक पर्वतारोहण अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

    पाकिस्तान अल्पाइन क्लब के सचिव कर्रार हैदरी ने बताया कि, रविवार को, उत्तरी काराकोरम पर्वत श्रृंखला में 8,047 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ‘ब्रॉड पीक’ चोटी पर चढ़ने के बाद किम होंग बिन (Kim Hong Bin) नीचे उतर रहे थे, तभी हादसे के शिकार हो गए। इस चोटी पर चढ़ने के साथ ही 57 वर्षीय किम, विश्व की सभी 14 सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़ने का कीर्तिमान बना चुके थे। ऐसा करने वाले वह विश्व के पहले दिव्यांग व्यक्ति हैं।

    वर्ष 1991 में अलास्का में चढ़ाई के दौरान वह ‘फ्रॉस्टबाईट’ का शिकार हो गए थे और उन्हें अपनी सभी अंगुलियां गंवानी पड़ी थीं। हैदरी के अनुसार, रविवार को अन्य पर्वतारोहियों के साथ चोटी से उतरने के दौरान किम फिसल गए और पर्वत से चीन की तरफ गिर गए। अधिकारी ने कहा, “इसके बाद से उनका कोई पता नहीं चला है।”

    उन्होंने कहा कि बचाव कार्य की योजना बनाई जा रही है। किम, माउंट एवरेस्ट और के-2 जैसी पर्वत चोटियों को भी फतह कर चुके हैं। हैदरी ने बताया कि विकलांगता कभी किम के हौसलों के आगे बाधक नहीं बनी। उन्होंने कहा कि किम के साथ चढ़ाई करने वाले अन्य पर्वतारोही सुरक्षित हैं। हैदरी ने कहा कि इस्लामाबाद में दक्षिण कोरियाई दूतावास भी तलाशी अभियान की योजना बना रहा है। (एजेंसी)