Tension may increase in China-US, America gives Guided Missiles, Weapons to Philippines

Loading

मनीला: अमेरिकी सरकार (America Government) ने इस्लामिक स्टेट (Islamic State) से संबद्ध आतंकी समूहों से मुकाबले और दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में हमला होने की स्थिति में बचाव के लिए अपने साझेदार फिलीपींस (Philippines) को गाइडेड मिसाइलें (Guided Missiles) और अन्य हथियार मुहैया कराये हैं।

अमेरिकी सरकार की तरफ से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) रॉबर्ट ओ ब्राइन (Robert O’ Brien) ने मनीला में सोमवार को विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के एक कार्यक्रम में शिरकत की जहां उन्होंने फिलीपींस की सेना को मिसाइलें और अन्य हथियारों की आपूर्ति की घोषणा की।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अप्रैल में फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते के साथ बातचीत में 1.8 करोड़ डॉलर की मिसाइलें देने का संकल्प जताया था। ओ ब्राइन ने एक के बाद एक कई चक्रवाती तूफानों में जान-माल के नुकसान को लेकर फिलीपीन से संवेदना प्रकट की और कोरोना वायरस महामारी से निपटने में देश को अमेरिकी सहायता को रेखांकित किया।

ओ ब्राइन ने पश्चिम एशिया में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट को परास्त करने में अमेरिकी सरकार की भूमिका का जिक्र किया और दक्षिणी फिलीपीन में आईएस से संबद्ध आतंकियों को खत्म करने को लेकर प्रतिबद्धता जतायी।

ब्राइन ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के भी पूर्व के बयान को दोहराया कि दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस सैन्य बलों पर किसी भी तरह के हमले के मद्देनजर द्विपक्षीय भागीदारी के तहत प्रतिबद्धता के हिसाब से कदम उठाया जाएगा।