The UAE Foreign Minister reviewed the progress of the construction of the first Hindu temple in Abu Dhabi
File

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के विदेश और अंतरराष्ट्रीय सहयोग मामलों के मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नहयान (Sheikh Abdullah bin Zayed Al Nahyan) ने अबू धाबी (Abu Dhabi) में हिंदुओं का एक मंदिर (Temple) बना रहे संगठन के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और मंदिर की प्रगति की समीक्षा की। मंदिर की आधारशिला पिछले साल अप्रैल में रखी गयी थी और निर्माण कार्य दिसंबर में शुरू हो गया।

बीएपीएस हिंदू मंदिर, अबू धाबी ने एक बयान में कहा कि अल अइन में हाल ही में हुई मुलाकात में शेख अब्दुल्ला ने बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था के ब्रह्मविहारी स्वामी के साथ बातचीत की और मंदिर निर्माण की जानकारी ली। विज्ञप्ति में बताया गया कि संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय राजदूत पवन कपूर भी बैठक में उपस्थित थे।

बयान के अनुसार, ‘‘कोविड-19 महामारी के इस चुनौतीपूर्ण समय में वैश्विक सौहार्द की ऐसी परियोजना भारत तथा संयुक्त अरब अमीरात की विशिष्ट मित्रता और प्रगति एवं शांति की दिशा में उनके समर्पण को रेखांकित करते हुए आस्था और आशा का नया संचार करेगी।”

ब्रह्मविहारी स्वामी ने इस बात को रेखांकित किया कि परियोजना से जुड़ा पूरा दल और पूरा हिंदू समाज यूएई के प्रति दीर्घकालिक योगदान के लिए समर्पित है। शेख अब्दुल्ला को मंदिर का स्वर्णिम स्मृतिचिह्न भेंट किया गया।